भीषण गर्मी से बच्चे हो रहे बीमार,ईलाज कराने पहुंच रहे जिला चिकित्सालय

रोजाना ओपीडी के दौरान 350 से अधिक मरीजों की कट रही पर्ची,सैकड़ा भर मरीज हो रहे भर्ती

सिंगरौली: जिला अस्पताल सह ट्रामा सेंटर में इन दिनों भीषण गर्मी के कारण अत्यधिक संख्या में मरीज ओपीडी के दौरान पहुंच रहे हैं। जिनमें इस समय बच्चे ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं। मरीजों की ओपीडी के दौरान तादाद बढऩे से अस्पताल प्रबंधन को अतिरिक्त कक्ष बनाकर मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है। इन दिनों सर्दी, जुखाम, बुखार जैसी सामान्य बीमारियों के करीब ढाई सौ से साढ़े 3 सौ के करीब मरीज ओपीडी के दौरान अस्पताल पहुंच रहे हैं, जिन्हें उपचार के लिए भर्ती भी किया जा रहा है।

दरअसल जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर में इन दिनों सामान्य बीमारी के मरीजों की संख्या ओपीडी के दौरान बढऩे लगी है। रोजाना करीब ढाई सौ से तीन सौ ज्यादा मरीज प्रतिदिन ओपीडी के दौरान दिखाने के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें करीब 60 से 70 बच्चे ओपीडी के दौरान दिखाने के लिए पहुंच रहे हैं। चिकित्सकों ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण धूप में खेलते कूदते बच्चे घरों में जाकर तत्काल पानी पी लेने के कारण बीमार पड़ रहे हैं। जिससे बच्चों को सर्दी, जुखाम, बुखार उल्टी दस्त, मलेरिया, निमोनिया जैसी बीमारियां के चपेट में आ रहे हैं करीब रोजाना 15 से 20 बच्चों को भर्ती करना पड़ रहा है। इसके अलावा बड़े बुजुर्ग भीषण गर्मी के कारण बीमार पड़ रहे हैं चिकित्सकों ने बताया कि लू एवं एक कड़ी धूप से बचने के लिए लोगों को घर से बाहर निकलते समय छाता, तौलिया, दुपट्टा चश्मा सहित सफेद कपड़े
ओपीडी की व्यवस्था में नहीं हो रहा सुधार
जिला चिकित्सालय ट्रामा सेंटर के ओपीडी व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है। ओपीडी के दौरान ज्यादातर चिकित्सक अपने प्राइवेट क्लीनिकों में व्यस्त होने के कारण जिला अस्पताल में समय नहीं दे पा रहे हैं। हालांकि सिविल सर्जन के पदस्थापना के बाद कुछ दिनों तक व्यवस्थाएं सुधरी नजर आ रही थी, लेकिन कुछ चिकित्सकों की मनमर्जी रवैया के कारण व्यवस्थाएं एक बार फिर से बेपटरी होती जा रही हंै। कई बार कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने भी निरीक्षण के दौरान इस बात के सख्त निर्देश दिए हैं कि ओपीडी के दौरान सभी चिकित्सकों को जिला अस्पताल में उपस्थित रहना अनिवार्य है, लेकिन कुछ चिकत्सिकों के मनमानी रवैये के कारण ओपीडी व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है।

कब तक बन पायेगा एसएनसीयू कक्ष
जिला अस्पताल सह ट्रामा सेंटर के प्रथम तल में निर्माणाधीन एसएनसीर्यू कक्ष का निर्माण मई महीने तक पूरा हो जाना था, लेकिन अभी तक आधा से ज्यादा कार्य बकाया होने के कारण करीब डेढ़ से दो महीने का समय और लग सकता है। फिलहाल अभी तक एसएनसीयू वार्ड पुराने जिला अस्पताल में ही संचालित हो रहा है। हालांकि अस्पताल प्रबंधन दावा करता है कि जल्द ही एसएनसीयू वार्ड की निर्माण प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत तत्काल पुराने जिला अस्पताल से यहां शिफ्ट करा लिया जाएगा लेकिन कब तक इसका जवाब अधिकारियों के पास नहीं है।

इनका कहना है
अभी एसएनसीयू कक्ष का कार्य प्रगति पर है। उम्मीद है कि जल्द ही निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। जिला चिकित्सालय में ओपीडी की व्यवस्था सुधारे जाने को लेकर हम पूरा प्रयास कर रहे हैं और उम्मीद भी है की लोगों को बेहतर स्वस्थ्य सुविधाएं मिल सकें।
डॉ.ओपी झा
सिविल सर्जन
जिला अस्पताल से
ट्रामा सेंटर सिंगरौली

नव भारत न्यूज

Next Post

सरपंच प्रत्याशी को डकैती की योजना बनाते साथियों सहित दबोचा

Mon Jun 13 , 2022
भिण्ड: अटेर ब्लॉक के ग्राम पंचायत जमसारा से चुनाव में सरपंची के प्रत्याशी व उसके साथियों को अवैध हथियार समेत पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपी एक कार में बैठे थे। सभी के पास अवैध हथियार थे। पुलिस को आता देख सभी ने भागने की काेशिश की। इस […]