अभ्यर्थियों को आज आवंटित होंगे चुनाव चिन्ह, तैयारी जोरो पर

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बढ़ी सरगर्मी, नामांकन पत्र वापसी एवं चुनाव चिन्ह का होगा आवंटन

सीधी : जिले में त्रिस्तरीय चुनाव को लेकर नामांकन दाखिले की प्रक्रिया 2 दिवस पूर्व कर ली गई है। इसके बावत नामांकन वापसी का दौर जारी है। आज शुक्रवार को अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिये जायेंगे इसके बाद चुनाव प्रचार भी चिन्ह के साथ प्रारंभ हो जायेगा।उल्लेखनीय है कि करीब सात वर्ष बाद हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अभ्यर्थियों सहित मतदाताओं में अलग तरह का ही उत्साह दिखाई दे रहा है। ग्राम पंचायत पंच से लेकर सरपंच तक वहीं जनपद पंचायत में जनपद सदस्य तथा जिला पंचायत में जिला पंचायत सदस्य पदों के लिये नामांकन दाखिले की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

नामांकन पत्र वापसी का समय आज 3 बजे तक समाप्त हो जायेगा और इसके बाद फिर चुनाव मैदान में बचे शेष अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिये जायेंगे। चुनाव चिन्ह आवंटित होते ही अभ्यर्थियों के चुनावी अभियान में और तेजी आयेगी। व्यक्तिगत संपर्क और प्रचार-प्रसार का दौर चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के उपरांत ही जारी है। किन्तु अब चुनाव चिन्ह के साथ वाहनों में स्पीकर, टोला मजरों में सभा, नुक्कड़-नाटक के माध्यम से मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने की पूरी तैयारी बना ली गई है। करीब एक पखवाड़े का समय चुनाव प्रचार के लिये निर्धारित किया गया है ऐसे में चारो तरफ चुनाव प्रचार का ही शोर सुनाई देगा। मतदाता भी सात वर्ष बाद अपने मताधिकार का प्रयोग कर पायेंगे। जनपद, जिला पंचायत सदस्य व सरपंच-पंच के लिये सात वर्ष पूर्व चुनाव हुआ था।

युद्ध स्तर पर चल रही प्रशासनिक तैयारियां
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशासनिक तैयारियां जारी हैं। हर दिन बैठकों एवं अन्य माध्यमों से पोलिंग जोन व अन्य व्यवस्थाओं पर समीक्षा का दौर चल रहा है। इसके लिये प्रेक्षक की नियुक्ति हो चुकी है। जिनके द्वारा चुनाव व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। जिला मुख्यालय के साथ खंड स्तरों पर भी चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिये प्रयास चल रहे हैं। स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में भी मतदान पेटियांग व अन्य कार्यों के लिये पूरे 24 घंटे कार्य युद्ध स्तर पर चलता दिखाई देता है।

जनपद सदस्य पद के लिये भी घमासान
जिले के कई जनपदों में अध्यक्ष के पद भी अनारक्षित घोषित हुये हैं जिसमें सीधी अनारक्षित पुरूष, सिहावल अनारक्षित महिला, रामपुर नैकिन अनारक्षित महिला, कुसमी आदिवासी एवं मझौली अनारक्षित महिला है। इसके चलते जनपद सदस्य के लिये भी चुनावी मैदान में इस बार बड़े-बड़े दिग्गज उतर आये है। कोई स्वयं चुनावी मैदान मेंं है तो कुछ वार्डों में आरक्षण के हिसाब से धर्मपत्नी या फिर पुत्रवधुओं को राजनीति के पाठ पढ़ाते हुये चुनावी मैदान में उतारा गया है। जिनके द्वारा कड़ी चिलचिलाती धूप में जन-जन से संपर्क किया जा रहा है।

जिपं के अनारक्षित वार्डों में चुनावी जंग जारी
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के लिये जो वार्ड अनारक्षित महिला/पुरूष हैं यहां चुनावी जंग साफतौर पर नजर आने लगी है। जानकारी मुताबिक जिला पंचायत वार्ड भरतपुर, खड्डी, मवई, कुबरी, अमिलिया सहित अन्य वार्ड ऐसे हैं जहां दिग्गजों के बीच में जंग जारी है। अनारक्षित महिला के लिये कई वार्ड हैं। यहां इस बार युवा उम्मीदवारों की भीड़ है। जिनके द्वारा जिला पंचायत तक पहुंचने के लिये पूरी सिद्दत के साथ चुनावी मैदान में जनसंपर्क में हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष का पद भी अनारक्षित महिला के लिये आरक्षित है। इसके चलते चुनावी लड़ाई और भी दिलचस्प होती जा रही है। कई वार्डों ेमें इस बार अपनों के बीच में ही सीधा मुकाबला होने की स्थिति बनी है। अब चुनाव चिन्ह आवंटन के बाद ही देखना होगा कि चुनावी समर में कौन-कौन उम्मीदवार जोर लगाकर पता हासिल करने में सफल होगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

पेट्रोल-डीजल के दाम 19वें दिन भी स्थिर

Fri Jun 10 , 2022
नयी दिल्ली, 10 जून (वार्ता) देश में तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया, जिससे लगातार 19वें दिन ईंधन के दाम स्थिर रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 120 डॉलर प्रति बैरल के आगे चल रही है। इंडियन ऑयल की अधिसूचना […]