मध्यप्रदेश के अधिकांश स्थानों हल्की बारिश की संभावना, मिल सकती है गर्मी से राहत

भोपाल, 09 जून (वार्ता) मानसून पूर्व की गतिविधियों में कमी के चलते जबर्दस्त गर्मी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के अधिकतर स्थानों पर अगले चौबीस घंटों के दौरान हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है, जिसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार जताए जा रहे हैं।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने आज यहां यूनीवार्ता को बताया कि तय समय से पूर्व केरल में दस्तक देने वाला दक्षिण पश्चिम मानसून पिछले एक सप्ताह से कर्नाटका में अटका हुआ है, जिसके अगले चौबीस घंटों के दौरान महाराष्ट्र की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके चलते मध्यप्रदेश में भी मानसून पूर्व की गतिविधियां बढ़ सकती है। इससे प्रदेश के अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश या बिजली गिरने के आसार हैं। वहीं तापमान में गिरावट होने से गर्मी से राहत की उम्मीद है।
वैज्ञानिक डॉ साहा ने बताया कि राजधानी भोपाल में आज शाम को हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं, इंदौर और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जतायी जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा रायसेन, सीहोर, खंड़वा, खरगोन, बड़वानी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और सागर जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है।
भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह से मौसम में गर्मी देखी गयी। आसमान में हल्के बादल छाए रहे, जिसके चलते धूपछांव का दौर बना रहा। विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान मानसून पूर्व की गतिविधियों में बढ़ोतरी की संभावना जतायी है, जिसके चलते आज शाम से ही कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, अगले 24 से 48 घंटों के दौरान तापमान में भी कमी की संभावना है।

नव भारत न्यूज

Next Post

मतदाता जागरूकता अभियान की बनायें सुनियोजित कार्य-योजना

Thu Jun 9 , 2022
भोपाल-राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन-2022 के लिए मतदाता जागरूकता अभियान की सुनियोजित कार्य-योजना बनाकर उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। मतदाता जागरूकता अभियान से संबंधित कराई गयी गतिविधियों की जानकारी आयोग को भेजें। विस्तृत […]