आज से चार-पांच दिनों तक झमाझम बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी में बना है कम दबाव का क्षेत्र
भोपाल, . मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से प्रदेश वासियों को बारिश देखने को नहीं मिली थी, लेकिन आज से 2 सितंबर तक पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश का अनुमान है.
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और वहीं मॉनसून ट्रफ भी दिल्ली, ग्वालियर, झारसुगड़ा और निम्न दाब क्षेत्र से होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है, जबकि अपतटीय ट्रफ दक्षिण-पश्चिमी भारतीय तट के समांतर विस्तृत है. मौसम वैज्ञानी पीके साहा ने बताया कि आज से 2 सितंबर तक पूरे प्रदेश में मानूसन सक्रिय रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि तापमान में गिरावट और ठंडी हवाएं चलने से मानसून के दोबारा एक्टिव हुआ है. आने वाले 24 के लिए रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग के अलावा होशंगाबाद, बैतूल, विदिशा, सीहोर, अलीराजपुर, झाबुआ जिले के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया. वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में ओडि़शा, आंध्र प्रदेश के अपतटीय क्षेत्रों में निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है. दक्षिण-पश्चिमी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ साइक्लान सक्रिय हो चुका है. साथ ही 15 डिग्री उत्तर अक्षांश के सहारे विरुपक हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है।

2 सितंबर तक मानसून होगा सक्रिय
मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना है. इससे मानसून ट्रफ की लाइन सामान्य स्थिति में आ रही है. अरब सागर से आ रहीं नम हवाओं में मिलने के बाद राज्य में मानसून दस्तक देगा. अनुमान लगाया है कि राज्य में 2 सितंबर तक मानसून सक्रिय रहेगा और कई जिलों में भारी बारिश भी होगी.
आज इन संभागों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने शहडोल, जबलपुर और रीवा संभाग के कई जिलों में धीमी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया. वहीं सागर, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभाग में भी रिमझिम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, नीमच और मंदसौर जिलों में बौछारें गिरने की संभावना जताई. जबलपुर, कटनी और नरसिंहपुर जिलों में भी बिजली चमकने और गिरने के आसार जताए गए हैं.

नव भारत न्यूज

Next Post

डेंगू क़े 1 दिन में सर्वाधिक 25 नए मरीज मिले

Sun Aug 29 , 2021
जिले में अब तक 196 मरीज मिल चुके जबलपुर:  कोरोना संक्रमण के बाद अब शहर में डेंगू का अटैक तेज हो गया है। हर दिन मरीज मिल रहे है। सरकारी से लेकर निजी अस्पताल मौसमी बीमारियों की चपेट में आए मरीजों से भरे पड़े है।  शनिवार को मिली 305 सैंपल […]