भारतीय विद्यार्थियों से क्वाड फेलोशिप में आवेदन करने का मोदी ने किया आह्वान

टोक्यो, 24 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में क्वाड देशों की ओर से शुरू किए गए फेलोशिप को अद्भुत और अनूठी पहल बताते हुए भारतीय विद्यार्थियों से इसके लिए आवेदन करने का आह्वान किया।
श्री मोदी ने कहा, “मैं भारतीय विद्यार्थियों को क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन करने और विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) की अगली पीढ़ी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, जो मानवता के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर रहे हैं। ”
प्रधानमंत्री ने कहा, “ यह प्रतिष्ठित फेलोशिप हमारे विद्यार्थियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में स्नातक और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए महान अवसर प्रदान करेगी।
यह क्वाड फेलोशिप प्रतिवर्ष 100 विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जिसमें क्वाड के चारों देशों से 25-25 विद्यार्थी शामिल होंगे तथा उन्हें अमेरिका में प्रमुख एसटीईएम स्नातक विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने में मदद मिलेगा।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “ क्वाड फेलोशिप इस तरह का पहला छात्रवृत्ति कार्यक्रम है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका को एक साथ लाएगा। ”
क्वाड फेलोशिप के माध्यम से एसटीईएम स्नातक छात्रों को अनुसंधान और नवाचार को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा।व्हाइट हाउस द्वारा जारी तथ्य शीट के अनुसार क्वाड सम्मेलन में कहा गया, “ इसमें कहा गया कि क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम शुरू हो चुका है और इसमें आवेदन की प्रक्रिया 30 जून तक खुली रहेगी। इसके साथ ही फेलोशिप के तहत पहली कक्षा की शुरुआत अगले वर्ष से होगी। ”
क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम में श्मिट फ्यूचर्स के सीईओ एरिक ब्रेवरमैन, जापान फाउंडेशन के अध्यक्ष अम्ब काज़ुयोशी उमेमोतो और जापान के विदेश मंत्री के विज्ञान और प्रौद्योगिकी सलाहकार प्रोफेसर योइचिरो मात्सुमोतो शामिल थे। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके देश के विद्यार्थी इस चुनौतीपूर्ण लेकिन आकर्षक कार्यक्रम के लिए आवेदन करेंगे।
श्री किशिदा ने कहा, “यह फेलोशिप हमारे चार देशों को जोड़ने का एक और जरिया बनेगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

शिवराज आज शाम 5.30 बजे निकलेंगे बच्चों के लिए खिलौने इकट्ठे करने

Tue May 24 , 2022
भोपाल, 24 मई मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए सामान एकत्रित करने राजधानी भोपाल की सड़कों पर निकलेंगे। श्री चौहान आंगनवाड़ी के बच्चों के प्रति समाज में जागरुकता फैलाने के लिए ये पहल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री लोगों के बीच जाकर इन बच्चों के […]