मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बारिश

भोपाल, 23 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं।
प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आने वाले सतना जिले में तेज हवाओं के चलते ही अनेक स्थानों पर पेड़ गिरे। इस बीच ताला थाना क्षेत्र में बारिश से बचने के लिए एक पेड़ के नीचे खड़े दो लोग आंधी के चलते पेड़ के गिरने से उसके चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गयी। वहीं तेज अांधी के चलते ही पन्ना जिले में एक बच्ची की मौत हो गयी। यहां पर भी अनेक पेड़ धराशायी हुए है। इससे पन्ना-अजयगढ़ व पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग सहित अन्य कई मार्गों में आवागमन बाधित रहा। इसी तरह राज्य के कई स्थानों पर भी आंधी चलने और पेड़ गिरने की खबर है।
राज्य के सतना में 11़ 0, मिमि, खजुराहो में 8़ 3 मिमि, रीवा में 7़ 0 मिमि, मंडला 5़ 0 मिमि, ग्वालियर में 4़ 0 मिमि, टीकमगढ़ में 2़ 0 मिमि तथा नौगांव में 8़ 0 मिमि वर्षा दर्ज किया गया। कुछ स्थानों पर भी बौछारे और हल्की बारिश होने की खबर है। इन स्थानों पर कई दिनों से पड़ रही तेज गर्मी से राहत मिला है।
भोपाल मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के रीवा, सतना, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ अगले चौबीस घंटों के दौरान हल्की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, शहडोल तथा जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।
वैज्ञानिकों ने बताया कि ग्वालियर और चंबल संभागों में आने वाले जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाओं चलने के आसार है। इन स्थानों पर हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से चल सकती है। इसके साथ ही रीवा, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से चल सकती है। इन सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बिजली गिरने का अनुमान है।
मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में 25 से 26 मई के बीच मौसम के रुख में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है।
राजधानी भोपाल में आंशिक रुप से बादल छाने और हवाएं चलने से गर्मी से लोगों को राहत मिला है। यहां अधिकतम तापमान 39़ 8 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। अगले चौबीस घंटे के दौराम मौसम की यहीं स्थित रहने की संभावना है

नव भारत न्यूज

Next Post

इतिहास के गौरवमयी क्षणों की अनुभूति कराता है प्रधानमंत्री संग्रहालय: शाह

Mon May 23 , 2022
नयी दिल्ली 23 मई (वार्ता) केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सोमवार को यहां स्थित प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने गए। संग्रहालय देखने के बाद श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय भारत के इतिहास के गौरवमई क्षणों की अनुभूति कराता है। श्री शाह ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट् में कहा,“प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी […]