कमिश्नर एवं कलेक्टर ने गेंहू खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण

महिला स्वसहायता समूहों द्वारा खरीदी केन्द्रों का किया जा रहा है संचालन

रीवा: कमिश्नर अनिल सुचारी एवं कलेक्टर मनोज पुष्प ने सेमरिया तहसील अन्तर्गत हिनौता तथा हरदुआ में गेंहू खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया. उल्लेखनीय है कि इन खरीदी केन्द्रों का संचालन महिला स्वसहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है.कमिश्नर एवं कलेक्टर ने शिवशक्ति स्वसहायता समूह द्वारा संचालित हिनौता खरीदी केन्द्र तथा खुशी स्वसहायता समूह द्वारा संचालित हरदुआ के खरीदी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान खरीदे गये गेंहू की क्वालिटी, उसके रखरखाव आदि के बारे में जानकारी ली. कमिश्नर ने स्वसहायता समूह की महिलाओं से संवाद स्थापित करते हुए खरीदी केन्द्र में आने वाले गेंहू की गुणवत्ता हेतु छन्ना लगाने तथा नमी चेक करने के विषय में पूंछतांछ की. उन्होंने समूह की सदस्यों से खरीदी में आने वाली दिक्कतों के विषय में भी जानकारी ली.

खुशी स्वसहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि वह चौथी बार खरीदी केन्द्र का संचालन कर रही हैं. पूर्व में खरीदी गयी उपज की मजदूरी तो प्राप्त हो गई है मगर अभी तक बोनस नहीं मिला. कलेक्टर मनोज पुष्प ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शीघ्र बोनस दिलाये जाने की कार्यवाही करें. महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं ने जानकारी दी कि वह सभी आपस में मिलाकर व्यवस्थित ढंग से खरीदी कर रही हैं. किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आई. उन्होंने खरीदे गए गेंहू की गुणवत्ता उसकी पैकिंग, सिलाई व ढुलाई के विषय में विस्तार से जानकारी दी.

कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि महिला सदस्यों द्वारा बेहतरीन ढंग से व्यवस्थित खरीदी की जा रही है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की भी मंशा है कि महिलाएँ आत्मनिर्भर बनें तथा उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों से अन्य महिलाएँ भी प्रेरित हों ताकि महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हो. उन्होंने सदस्यों से खरीदी के अनुभवों के विषय में पूंछतांछ की तथा खरीदे गये गेंहू को वर्षा व अन्य आपदा से बचाव की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये. भ्रमण के दौरान एसडीएम नीलमणि अग्निहोत्री, तहसीलदार, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुभाष द्विवेदी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.

नव भारत न्यूज

Next Post

जंगल में मिली युवक की लाश, हत्या की आशंका

Sat May 14 , 2022
रीवा: जिले के पनवार थाना अंतर्गत गेंदुरा ग्राम पंचायत के टेढ़ी मोड़ से 100 मीटर अंदर जंगल में एक अज्ञात लाश मिली है. हत्या कर अज्ञात आरोपियों ने लाश को जंगल के अंदर फेंक दिया था. सुबह गांव वालों ने शव देखा तो हड़कंप मच गया. तुरंत पनवार पुलिस को […]