इंदौर में पारा पहुंचा 43, गर्मी से बेहाल

चक्रवात के कमजोर होने से गर्म पश्चिमी हवाओं ने दिखाया अपना असर

इंदौर: चक्रवात असानी अब कमजोर हो गया है और अभी वह आंद्रप्रदेश के मध्य क्षेत्रों पर है.इसका प्रभाव उम्मीदों से बिल्कुल विपरित रहा. लग रहा था कि ये आंद्रप्रदेश और उड़ीसा के तटों के पास पहुंचने के बाद मुड़ेगा और पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत में इसका खासा प्रभाव पड़ेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.अब यह कमजोर हो गया है और अब अवदाब की स्थिति में पहुंच गया है. इस बदलाव की वजह से मध्य प्रदेश का तापमान भी एक बार फिर तेजी से बढ़ना शुरू हो गया है.

गर्म पश्चिमी हवाएं अब और मजबूत हो गई हैं और उन्होंने असर दिखाना भी शुरू कर दिया है. इसके चलते गुरुवार को प्रदेश का तापमान इतना बढ़ गया कि लोगों की हालत खराब हो गई. प्रचंड गर्मी ने लोगों का सड़कों पर चलना मुश्किल कर दिया.घरों के पंखों व कूलरों ने जवाब दे दिया. बस उन लोगों ने राहत की सांस ली, जिनके पास एसी था. प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों का तापमान बुधवार की तुलना में गुरुवार को बढ़ा हुआ था. राजधानी का तापमान बुधवार को 42.3 डिग्रीसे.

था, जो बढ़कर 43.9 डिग्रीसे. हो गया. वहीं इंदौर का तापमान 42.5 से 43.4 डिग्रीसे. तक पहुंच गया. जबलपुर का उच्चतम तापमान बुधवार को 41.1 था, जो गुरुवार को 41.8 हो गया.वहीं ग्वालियर के लोगों ने सबसे ज्यादा गर्मी झेली. यहां का तापमान बुधवार को 42.9 था, जो गुरुवार को 44.2 तक पहुंच गया. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार को चक्रवात कमजोर होकर अवदाब में बदल गया, जिसकी वजह से पूर्वी हवाएं और नमी दोनों आना कम हो गईं और मौसम शुष्क होने के कारण पश्चिम के साथ-साथ पूर्वी मध्य प्रदेश में भी तापमान बढ़ गया.खरगोन, राजगढ़ सहित पांच जिलों में चली लूप्रदेश में गुरुवार को पांच जिलों खरगोन, राजगढ़, शाजापुर, नौगांव और खंडवा में लू दर्ज की गई. खरगोन में उच्चतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं राजगढ़ में 46 डिग्री सेल्सियस रहा.

नव भारत न्यूज

Next Post

हरियाणा के अधिकारियों ने देखी शहर की सफाई

Fri May 13 , 2022
विभिन्न स्थानों का किया अवलोकन इंदौर :देश में स्वच्छता में लगातार पांच बार देश का सबसे स्वच्छ शहर रहा है. साथ ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिये इंदौर नगर निगम द्वारा किये गये कार्यो को देखने देश के विभिन्न राज्यों व शहरों के जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियो लगातार इंदौर का […]