टाटा ने पेश की नयी नेक्सॉन ईवी

नयी दिल्ली, (वार्ता) देश में कार विनिर्माण की प्रमुख कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स ने बुधवार को भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले ईवी वाहन नेक्सॉन ईवी का नया मॉडल नेक्सॉन ईवी मैक्स पेश किया।

नेक्सॉन ईवी मैक्स एक बार चार्ज करने पर 437 किलोमीटर तक की यात्रा तय कर सकती है और देशभर में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 17.74 लाख रुपये है।यह गाड़ी नौ सेकंड के अंदर 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है।

टाटा मोटर्स ने एक बयान में कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की अकांक्षा बढ़ाने और एक शहर से दूसरे शहर की लंबी यात्रा करने वाले ईवी की तलाश करने वाले ग्राहकों के लिए एक नई पेशकश के साथ बाजार का विस्तार करने का नेतृत्व कर रहा है।

नयी नेक्सॉन ईवी मैक्स उच्च वोल्टेज वाली जिपट्रोन तकनीक पर आधारित है।यह कार नेक्सॉन ईवी मैक्स एक्सजेड प्लस और नेक्सॉन ईवी मैक्स एक्सजेड प्लस लक्स नाम से दो मॉडलों में आती है।नेक्सॉन ईवी मेक्स इंटेंसी-टील रंग, डायटोना ग्रे और प्रिस्टीन वाइट जैसे तीन रंगों उपलब्ध होगी।

टाटा मोटर्स के अनुसार नेक्सॉन ईवी मैक्स 3.3 किलोवाट चार्जिंग और 7.2 किलोवाट एसी तेज चार्जिंग के दो विकल्पों के साथ आती है।7.2 किलोवाट एसी तेज चार्जर को घर और दफ्तर में लगाया जा सकता है जिससे गाड़ी 6.5 घंटे में चार्ज हो जाएगी।यह गाड़ी किसी भी 50 किलोवाट डीसी तेज चार्जर से 0-80 प्रतिशत 56 मिनट में चार्ज होगी।

नेक्सॉन ईवी मैक्स में 3 ड्राइविंग मोड्स, इको, सिटी और स्पोर्ट्स है।अपग्रेड की हुई जेडकनेक्ट 2.0 कनेक्‍टेड कार तकनीक के साथ 8 नए फीचर्स उपभोक्ताओं को मिलते हैं।
जेडकनेक्ट ऐप 48 कार से जुड़ी विशेषताएं प्रदान करता है, जिससे इस चलाने का गहराई से विश्लेषण करने और गाड़ी में आई किसी खराबी का पता लगाने में मदद मिलती है।

नेक्सॉन ईवी मैक्स में यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कई सिक्युरिटी सुविधाएं जोड़ी गयी हैं, जिसमें ईएसपी, आई-वीबीएसी (इंटेलिजेंट-वैक्यूम लेस बूस्ट एंड एक्टिव कंट्रोल), हिल होल्ड, हिल डीसेंट कंट्रोल, ऑटो व्‍हीकल होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और सभी 4-डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

टाटा मोटर्स में हम देश में यातायात के साधनों का तेजी से इलेक्ट्रिफिकेशन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।हम उपभोक्ताओं से मिल रहे जबरदस्त प्रतिक्रिया के लिए आभारी हैं।उपभोक्ताओं को केंद्र में रखते हुए हम नियमित अंतराल पर जल्दी-जल्दी नए प्रॉडक्ट्स पेश करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।”
उन्होंने कहा,“ हम नेक्सॉन ईवी मैक्स लॉन्च कर काफी उत्साहित हैं।यह एसयूवी इलेक्ट्रिक वाहन के सभी उपभोक्ताओं को नियमित रूप से लंबी दूरी के सफर के लिए ज्यादा से ज्यादा (मैक्स) आजादी देती है।
यह एसयूवी ज्यादा किलोमीटर सीमा और ऊर्जा के साथ उपभोक्ताओं को तेजी से अपने इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने का भी मौका देती है।
इसके साथ ही संपूर्ण रूप से इसे चलाने की क्षमता में निखार आता है और चालक को बिना किसी समझौते के इलेक्ट्रिक वाहन के मालिक होने का अहसास होता है।”

नव भारत न्यूज

Next Post

डीपीआरके में पहला कोविड संक्रमित मिला

Thu May 12 , 2022
फियोंगयांग, 12 मई (वार्ता/शिन्हुआ) डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) में गुरुवार को दो साल में पहली बार किसी कोविड-19 संक्रमित की पुष्टि हुई। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने यह जानकारी दी। राज्य के मीडिया ने कहा कि राजधानी में रविवार को रोगियों के एक समूह से नमूने इकट्ठा […]