राजस्थान को हराकर दिल्ली ने बरकरार रखी प्लेऑफ़ की उम्मीद

मुंबई, (वार्ता) मिचेल मार्श (89) और डेविड वॉर्नर (52) की शानदार पारियों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को राजस्थान रॉयल्स को हराकर प्लेऑफ़ में पहुंचने की उम्मीद को बरक़रार रखा है।
राजस्थान ने दिल्ली को 20 ओवर में 161 रन का लक्ष्य दिया था जिसे रिभष पंत की टीम ने 11 गेंदें रहते ही हासिल कर लिया।
अपने पिछले मैच में चेन्नई सूपरकिंग्स से 91 रनों से हारकर आई दिल्ली ने पारी की दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज़ श्रीकर भरत को शून्य रन पर ही खो दिया। इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने दूसरे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलायी।
इस जीत के साथ दिल्ली के 12 पॉइंट हो गये हैं जबकि राजस्थान 14 पॉइंट पर बरकरार है। दोनों टीमें पॉइंट्स टेबल पर अपने पुराने स्थानों पर बरकरार हैं। अब तक सिर्फ़ हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटन्स ने प्लेऑफ़ में जगह बनायी है।
टॉस जीतकर दिल्ली ने राजस्थान को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिये बुलाया।
चेतन सकारिया (23 रन पर दो विकेट) और मिचेल मार्श (25 रन पर दो विकेट) की किफायती गेंदबाज़ी की बदौलत कैपिटल्स ने रॉयल्स को 20 ओवर में 160 रन पर रोक दिया।
दिल्ली के लिये गेंदबाज़ी करते हुए चेतन सकारिया ने अपने दूसरे और मैच के तीसरे ओवर में राजस्थान के सलामी बल्लेबाज़ जॉस बटलर को महज़ 7(11) रन पर आउट किया। दूसरे सलामी बल्लेबाज़ यशसवी जयसवाल भी पारी के आठवें ओवर में 19 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हो गये।
ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने चार चौकों और दो छक्कों की बदौलत 50(38) रन बनाकर राजस्थान की पारी को संतुलन प्रदान किया, हालांकि बीच के ओवरों में राजस्थान ने तेज़ी से विकेट खोये।
देवदत्त पड्डिकल ने छह चौकों और दो छक्कों की बदौलत 48(30) रन बनाकर रॉयल्स को 160 रन तक पहुंचाया।
इसके अलावा रैसी वान डेर डुसेन ने 10 गेंदों पर 12 रन बनाये जबकि कप्तान संजू सैम्सन (छह) और रियान पराग (नौ) दहाई के आंकड़े को पार नहीं कर सके।
दिल्ली के लिये सकारिया ने अपने चार ओवरों में 23 रन देकर दो विकेट लिये जबकि मार्श ने सिर्फ तीन ओवर डालकर दो विकेट के बदले 25 रन दिये। दो विकेट लेने वाले एनरिक नॉर्खेया थोड़े महंगे साबित हुए और उन्होंने अपने चार ओवरों में 39 रन दिये।
161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं हुई और ट्रेंट बोल्ट ने सलामी बल्लेबाज़ श्रीकर भरत को पारी की दूसरी गेंद पर शून्य रन पर आउट कर दिया।
तीसरे नंबर पर आये मिचेल मार्श को शुरुआती पलों में पिच को पढ़ने में समस्या हुई लेकिन कुछ समय में उन्होंने अपने पांव जमा लिये और सात छक्कों व पांच चौकों की बदौलत 62 गेंदों पर 89 रन बनाये। उन्होंने 41 गेंदों पर 52 रन की नाबाद पारी खेलने वाले डेविड वॉर्नर के साथ 144 रन की साझेदारी की जिसने टीम को जीत की दहलीज़ पर ला खड़ा किया।
17वें ओवर की पहली गेंद पर युज़वेंद्र चहल ने मार्श को चलता किया जिसके बाद क्रीज़ पर आये रिषभ पंत ने दो छक्के जड़ते हुए चार गेंदों पर 13 रन बनाये।
राजस्थान के लिये चहल-बोल्ट ने एक-एक विकेट लिया। राजस्थान के बाकी सभी गेंदबाज़ दिल्ली की बल्लेबाज़ी भेदने में नाकामयाब रहे और कैपिटल्स ने 18.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 161 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया।
दिल्ली की जीत में गेंद से दो विकेट और बल्ले से 89 रन का योगदान देने के लिये मिचेल मार्श को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। दिल्ली के अब 12 मैच में 12 पॉइंट हो गये हैं। प्लेऑफ़ में पहुंचने के लिये उसे पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियन्स के ख़िलाफ़ अपने अगले दोनों मुक़ाबले जीतने होंगे।

नव भारत न्यूज

Next Post

पाकिस्तानः पीएमएल-एन नेताओं ने जल्दी चुनाव नहीं कराने का किया फैसला

Thu May 12 , 2022
इस्लामाबाद, 12 मई (वार्ता) पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के नेताओं ने देश में जल्दी चुनाव नहीं कराने का फैसला किया और आर्थिक निर्णय लेकर लोगों को आर्थिक राहत प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच लंदन में हुई बैठक में […]