जापान की तकनीक से सोनागिर तालाब के इर्द-गिर्द बसेगा घना जंगल, एक करोड़ से ज्यादा खर्च

दतिया: तीर्थ स्थल सोनागिर के आसपास तालाबों के समीप जापानी तकनीक से घना जंगल बसाया जा रहा है ताकि तालाब के आसपास मनोरम दृश्य बने। इसके लिए काम शुरू हो गया है। जिले में आने वाले र्पटकों को आकर्षित करने के लिए बड़े तालाब का रूप निखारा जा रहा है। इस पर करीब एक करोड़ रुपए खर्च होंगे।जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर स्थित सोनागिर में चंद्र पर्वत के दाएं व बाएं दो तालाब हैं। इन तालाबों को सुंदर बनाया जा रहा है। दोनों तालाबों को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है । यहां पेंटिंग- रेलिंग रिटेनिंग वॉल तो बनेगी ही। तालाब का गहरीकरण समेत अन्य कार्य किए जा रहे हैं। करीब 4 एकड़ जमीन में जापान की मियाबाकी तकनीक से घने जंगल बनाए जा रहे हैं।

सोनागिर में बाएं और दाएं तरफ दो तालाब हैं। एक बड़ा तालाब है जिसका क्षेत्रफल करीब 1 हेक्टेयर है, इसे भव्य रूप दिया जा रहा है। गहरा किया जा रहा है। पहाड़ी के आसपास के स्थल को भव्यता दी जा सके इसके लिए एक परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा। तालाब के चारों तरफ बनाई जाने वाली परिक्रमा में रेलिंग , सुंदर वॉल पेटिंग,कलात्मक आकृतियां बनाई जाएंगी। ताकि लोगों को सुंदरता के साथ-साथ ज्ञानवर्धक बातें भी मिल सकें। चूंकि सोनागिर ग्वालियर-झांसी हाईवे के पास तास्थित है।

लिहाजा जो पर्यटक ग्वालियर से झांसी या झांसी से ग्वालियर जाते हैं, दतिया में मां पीतांबरा के दर्शन के लिए आते हैं, रतनगढ़ मंदिर व उनाव -बालाजी जाते हैं, उन्हें सोनागिर की ओर भी आकर्षित किया जा सके। इसके लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है।बड़े लाब के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण में जनभागीदारी और मनरेगा की मदद से काम होगा। करीब 1 साल के अंदर ये तालाब सुंदर हो जाएंगे। जंगल लग जाएगा। पर्यटकों को आकर्षित करने वाली कृतियां भी बनाई जाएंगी।

नव भारत न्यूज

Next Post

राजकुमार राव-जान्हवी कपूर ने मिस्टर एंड मिसेज माही की शूटिंग शुरू की

Tue May 10 , 2022
मुंबई, 10 मई (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव और अभिनेत्री जान्हवी कपूर ने अपनी आने वाली फिल्म मिस्टर एंड मिसेज माही की शूटिंग शुरू कर दी है। राजकुमार राव और जान्हवी कपूर ने करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन में बन रही फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज’ माही की शूटिंग शुरू कर […]