कोविड 19 महामारी जैसे संकट से निपटने मे ब्रिक्स की अहम भूमिका: सीतारमण

नयी दिल्ली  (वार्ता) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि कोविड-19 महामारी जैसे संकट से निपटने में ब्रिक्स अहम भूमिका निभा रहा है और आगे भी निभाता रहेगा।
श्रीमती सीतारमण ने वर्चुअल माध्यम से आज भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ ब्रिक्स वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर (एफएमसीबीजी) की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक ब्रिक्स लीडर्स समिट 2021 के पहले इस साल के ब्रिक्स फाइनेंस एजेंडे के मुख्य निष्कर्षों पर चर्चा और उन्हें अंतिम रूप देने के लिए हुई है। इसमें ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों ने भाग लिया।
वित्त मंत्री ने ब्रिक्स के अपने समकक्षों के साथ अंतर-ब्रिक्स सहयोग के मुख्य क्षेत्रों पर चर्चा की जो ब्रिक्स अर्थव्यवस्थाओं के सुधार को समर्थन देने और व्यापक आर्थिक स्थिरता बनाए रखने में अहम होंगे, वहीं इनसे भविष्य की अनिश्चितताओं और खतरों से सुरक्षा मिलेगी।
बैठक के दौरान, एफएमसीबीजी ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर ब्रिक्स के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों के बयान तथा महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने में ब्रिक्स देशों के नीतिगत अनुभवों के औपचारिक ब्योरे के साथ कोविड-19 संकट पर प्रतिक्रिया का अनुमोदन किया गया।

नव भारत न्यूज

Next Post

काबुल में विस्फोट, 40 मरे, 120 घायल, तालिबान ने की घटना की निंदा

Fri Aug 27 , 2021
काबुल  (वार्ता) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के बाहर गुरुवार शाम हुए दोहरे बम विस्फोट में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गयी तथा 120 घायल हो गए, जिनमें से कई की हालत नाजुक है। घायलों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं।अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय […]