विपक्षी दलों को आज अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत करायेगी सरकार

नयी दिल्ली 26 अगस्त (वार्ता) विदेश मंत्री डा़ एस जयशंकर अब से कुछ देर बाद विपक्षी दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की ताजा स्थिति और घटनाक्रम से अवगत करायेंगे।
संसदीय सौंध में आयोजित एक कार्यक्रम में डा़ जयशंकर विपक्षीय दलों के संसदीय नेताओं को अफगानिस्तान के ताजा हालात और वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने तथा भारतीय हितों की रक्षा से संबंधित जानकारी विस्तार से देंगे। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रह्ललाद जोशी और अन्य नेताओं के भी मौजूद रहने की संभावना है।
डा़ जयशंकर ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह विपक्षी दलों को अफगानिस्तान के संबंध में ताजा जानकारी से अवगत कराये।
इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा था कि विदेश मंत्री विपक्षी दलों के संसदीय नेताओं को अफगानिस्तान के घटनाक्रम के बारे में गुरूवार को विस्तार से जानकारी देंगे। इसके बाद सभी दलों के संसदीय नेताओं को ई मेल भेजकर इस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजा गया था।
उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से घटनाक्रम तेजी से बदला है और भारत पिछले कुछ दिनों से अपने राजनयिकों सहित वहां फंसे नागरिकों को निकाल रहा है। विपक्ष ने सरकार से इस बारे में स्थिति को स्पष्ट करने की मांग की है। भारत अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों सहित करीब 600 से भी अधिक लोगों को वापस ला चुका है।
इस बीच सुरक्षा स्थिति को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर ऐसे सभी अफगानिस्तानी नागरिकों के वीजा तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिये हैं जो अभी भारत में नहीं रह रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि भारत आने से पहले अफगानी नागरिकों को नये सिरे से ई वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21.38 करोड़ से अधिक हुई

Thu Aug 26 , 2021
वाशिंगटन/ रियो डि जेनेरो/नयी दिल्ली, 26 अगस्त (वार्ता) विश्व भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमितों की संख्या 21.38 करोड़ से अधिक हो चुकी है तथा मृतकों को आंकड़ा बढ़कर 44.50 लाख से अधिक हो गया है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की […]