दिग्गजों के गढ़ चुरहट की जर्जर सड़क के निर्माण को मिली मंजूरी

नवभारत मुहिम का असर

केन्द्रीय सड़क ,परिवहन राजमार्ग की कोर कमेटी ने सड़क निर्माण के लिए 10.61 करोड़ का स्वीकृत किया बजट

आदित्य सिंह

सीधी : मध्य प्रदेश की राजनीत में अपनी अगल पहचान रखने वाले दिग्गजों के गढ़ चुरहट की दशकों से जर्जर सड़क के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। वर्षों से सत्ता- विपक्ष के लिये सिर्फ राजनीत का मुद्दा बनी रही चुरहट की खस्ताहाल सड़क को लेकर नवभारत मुहिम के साथ सड़क के लिये आवाज बुलंद करने वाली चुरहट क्षेत्र के जनता की पीड़ा को सत्ता-विपक्ष के नेताओं ने गंभीरता से लिया और अंतत: केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग की कोर कमेटी की कल हुई बैठक में सड़क निर्माण के लिए 10.61 करोड़ के बजट को स्वीकृत मिल ही गई।

यहाँ बताते चलें कि राष्ट्रीय राजमार्ग 39 (75) चुरहट-मोहनिया एक्सटेंशन सड़क के खस्ताहाल को लेकर मुख्य प्रतिद्वंदी दल कांग्रेस – भाजपा चुनाव के दौरान राजनैतिक मुद्दा बनाकर आन्दोलन-प्रदर्शन, भाषणबाजी और आरोप प्रत्यारोप किया करते थे, लेकिन अभी तक कभी सार्थक पहल नहीं हुई थी । वर्षों से खस्ताहाल सड़क का दंश झेल रही चुरहट नगर पंचायत क्षेत्र की जनता की इस जटिल समस्या को ” सड़क बनाओ – चुरहट बचाओ ” की नवभारत द्वारा शुरू की गई मुहिम के साथ 25 जुलाई 2021 को नवभारत समाचार पत्र के अंक में
” सरकार बदली, विधायक बदले नहीं बदली चुरहट बाजार के सड़क की हालत ”
शीर्षक की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की गई । जिसका परिणाम यह देखने को मिला कि खबर प्रकाशन के बाद जहां सत्ता पक्ष के जनप्रतिनिधि सीधी सांसद रीती पाठक, चुरहट विधायक शरदेन्दु तिवारी, एवं राज्य सभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने इस सड़क की पैरवी शुरू करते हुये केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से मुलाकात कर चुरहट सड़क के जल्द से जल्द निर्माण शुरू कराने की मांग रखीं। वहीं पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह द्वारा मुख्यमंत्री को सात दिवस में सड़क निर्माण शुरू करने के लिए दिये गये चेतावनी पत्र का समय पूर्ण होने के बाद जनसहयोग से सड़क मरम्मत का कार्य शुरू करा दिये। पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की इस पहल को चुरहट क्षेत्र की जनता का भरपूर समर्थन मिला और सड़क के लिये जनता सड़क पर उतर कर कांग्रेसजनों के साथ सड़क मरम्मत के कार्य में जुट गई। सत्ता- विपक्ष के नेताओं द्वारा इस सड़क निर्माण हेतु जो भी पहल की गई उसे नवभारत मुहिम में लगातार प्रमुखता से प्रकाशित किया गया। जिसका सार्थक परिणाम यह हुआ कि चुरहट सड़क के निर्माण को अंतत: मंजूरी मिल ही गई।

इनका कहना है

राष्ट्रीय राजमार्ग 39 (75) चुरहट – मोहनिया एक्सटेंशन सड़क के निर्माण हेतु कल कोर कमेटी की बैठक में 10.61 करोड़ की स्वीकृत 22 किलोमीटर सड़क रिन्युअल की मिली है। जिसमें 2.3 किलोमीटर चुरहट बाजार क्षेत्र में 8 मीटर चौड़ी कंक्रीट सड़क का निर्माण होगा।

सुमेश बंजल
परियोजना निदेशक पीआईयू (एनएचएआई) जबलपुर

नव भारत न्यूज

Next Post

मालवा निमाड़ की शांत फिजा को भड़काने की कोशिश

Wed Aug 25 , 2021
मालवा निमाड़ की डायरी मिलिंद मुजूमदार मालवा निमाड़ की तासीर आमतौर पर अमन की रही है। बहुत मुश्किल से ही यहां उपद्रव भड़कता है। ऐसा नहीं है कि इस क्षेत्र में अल्पसंख्यक आबादी नहीं है। इंदौर, उज्जैन, खंडवा, बुरहानपुर, रतलाम, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, खरगोन, धार सभी दूर पर्याप्त संख्या में […]