जियो इंस्टीच्यूट के प्रोवोस्ट बनाए गए डॉ. गुरुस्वामी रविचंद्रन

मुंबई 04 अप्रैल (वार्ता) देश की उच्च शिक्षा व्यवस्था को नया आयाम देने के उद्देश्य से स्थापित उद्योगपति मुकेश अंबानी के जियो इंस्टीट्यूट ने अपने अकादमिक नेतृत्व को और मजबूत बनाने के लिए कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) के प्रो. डॉ. गुरुस्वामी रविचंद्रन को प्रोवोस्ट (अध्यक्ष) नियुक्त किया है।

इंस्टीच्यूट ने सोमवार को बयान जारी कर बताया कि प्रो. रविचंद्रन 01 जुलाई, 2022 को संस्थापक प्रोवोस्ट और इंजीनियरिंग के प्रोफेसर के रूप में जियो इंस्टीट्यूट में शामिल होंगे।उन्होंने वर्ष 2015 से 2021 तक कैलटेक में इंजीनियरिंग और अनुप्रयुक्त विज्ञान विभाग के ओटिस बूथ लीडरशिप चेयर के रूप में कार्य किया है।
वह वर्ष 2009 से 2015 तक कैलिफोर्निया प्रौद्योगिकी संस्थान में स्नातक एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं के निदेशक के रूप में भी कार्यरत रहे।

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी ने डॉ. रविचंद्रन की नियुक्ति पर कहा, “जियो इंस्टीच्यूट और रिलायंस परिवार में डॉ. रविचंद्रन का स्वागत करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है।मुझे विश्वास है कि हम सभी को शिक्षा जगत में उनके विशाल अनुभव से अत्यधिक लाभ होगा और वह भारत और दुनिया की प्रगति में योगदान करने वाले अगली पीढ़ी के वैश्विक लीडरों को तैयार करने के हमारे मिशन को गति देंगे।”
उल्लेखनीय है कि अमेरिका के ब्राउन विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में एमएस और पीएचडी की उपाधि प्राप्त डॉ. रविचंद्रन ने एनआईटी त्रिची से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।
वह यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के सदस्य हैं।उन्हें शिक्षण और अनुसंधान में विशिष्ट योगदान के लिए वॉर्नर टी. कोइटर मेडल, विलियम एम. मरे लेक्चर अवार्ड, शेवेलियर डी ल’ऑर्ड्रे डेस पाम्स एकेडमिक्स समेत कई अन्य पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

नव भारत न्यूज

Next Post

बजाज ऑटो की बिक्री मार्च में 20 प्रतिशत गिरी

Mon Apr 4 , 2022
मुंबई 04 अप्रैल (वार्ता) बजाज ऑटो के मार्च 2022 में बिके वाहनों में 20 प्रतिशत की गिरावट हुयी है। कंपनी ने सोमवार को बताया कि उसने पिछले माह में 2,97,188 वाहन बेचे हैं, जबकि मार्च 2021 में बिक्री संख्या 3,69,448 थी। बजाज के एक बयान में कहा गया है कि […]