संजीदा अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया मीना कुमारी ने

पुण्यतिथि 31 मार्च के अवसर पर ..
मुंबई, 30 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड में मीना कुमारी को एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में याद किया जायेगा, जिन्होंने संजीदा अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

एक अगस्त 1932 का दिन था।मुंबई में एक क्लीनिक के बाहर मास्टर अली बक्श नाम के एक शख्स बड़ी बेसब्री से अपनी तीसरी औलाद के जन्म का इंतजार कर रहे थे।दो बेटियों के जन्म लेने के बाद वह इस बात की दुआ कर रहे थे कि अल्लाह इस बार बेटे का मुंह दिखा दे।
तभी अंदर से बेटी होने की खबर आयी तो वह माथा पकड़ कर बैठ गये ।
मास्टर अली बख्श ने तय किया कि वह बच्ची को घर नहीं ले जायेंगे और वह बच्ची को अनाथालय छोड़ आये लेकिन बाद में उनकी पत्नी के आंसुओं ने बच्ची को अनाथालय से घर लाने के लिये उन्हें मजबूर कर दिया।बच्ची का चांद सा माथा देखकर उसकी मां ने उसका
नाम रखा ..माहजबीं ..।बाद में यही माहजबीं फिल्म इंडस्ट्री में मीना कुमारी के नाम से मशहूर हुयी।

वर्ष 1939 मे बतौर बाल कलाकार मीना कुमारी को विजय भटृ की ..लेदरफेस.. मे काम करने का मौका मिला1 वर्ष 1952 मे मीना कुमारी को विजय भटृ के निर्देशन मे ही बैजू बावरा मे काम करने का मौका मिला ।फिल्म की सफलता के बाद मीना कुमारी बतौर अभिनेत्री फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी पहचान बनाने मे सफल हो गयी।
वर्ष 1952 मे मीना कुमारी ने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही के साथ शादी कर ली।वर्ष 1962 मीना कुमारी के सिने कैरियर का अहम पड़ाव साबित हुआ ।इस वर्ष उनकी आरती,मै चुप रहूंगी.और साहिब बीबी और गुलाम जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी ।
इसके साथ हीं इन फिल्मों के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामित की गयी ।
यह फिल्म फेयर के इतिहास मे पहला ऐसा मौका था जहां एक अभिनेत्री को फिल्म फेयर के तीन नोमिनेशन मिले थे ।

नव भारत न्यूज

Next Post

'बवाल' में नजर आयेगी वरुण धवन-जान्हवी कपूर की जोड़ी

Thu Mar 31 , 2022
मुंबई,  (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता वरूण धवन और जान्हवी कपूर की जोड़ी फिल्म ‘बवाल’ में नजर आयेगी। वरुण धवन ने अपनी नई फिल्म बवाल का ऐलान कर दिया है।इस फिल्म को निर्माता साजिद नाडियाडवाला और निर्देशक नितेश तिवारी लेकर आ रहे हैं।वरुण धवन की ‘बवाल’ की रिलीज डेट के साथ-साथ अभिनेत्री […]