कोविंद एक से सात अप्रैल तक तुर्कमनिस्तान और नीरदलैंड के दौरे पर

नयी दिल्ली (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक से सात अप्रैल तक तुर्कमेनिस्तान और नीदरलैंड की यात्रा पर रहेंगे।
विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति एक से चार अप्रैल तक तुर्कमेनिस्तान की यात्रा पर रहेंगे और यहां से वह नीदरलैंड जायेंगे। श्री कोविंद सात अप्रैल तक नीदरलैंड में रहेंगी और इसी दिन स्वदेश लौट जायेंगे। श्री वर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति के साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा, जिसमें मत्स्य पालन, डेयरी मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एल. मुरुगन, सांसद दिलीप घोष भी शामिल है।
उन्होंने कहा कि यह भारतीय राष्ट्रपति की पहली तुर्कमेनिस्तान यात्रा है। दोनों देशों के बीच 30 वर्षों यानी तीन दशक पुराना राजनयिक संबंध है।
श्री वर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति इस दौरान तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति सेरदार बर्दीमुहामेदो से मुलाकात करेंगे। इसके बाद द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। यहां पर श्री कोविंद को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इस मौके पर कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। इसके अलावा वह भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (आईटीईसी) और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) पूर्व छात्रों के साथ बैठक करेंगे। साथ ही वह अशगबत में अंतरराष्ट्रीय संबंध संस्थान को संबोधित करेंगे और तुर्कमेनी कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले कुछ भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति किंग राजा विलियम अलेक्जेंडर और क्वीन मैक्सिमा के निमंत्रण पर नीदरलैंड रवाना होंगे , जहां वह सात अप्रैल तक रहेंगे। अक्टूबर 2019 में शाही जोड़े के भारत दौरे के बाद भारत की ओर से नीदरलैंड का यह पहला उच्चस्तरीय दौरा है।
विदेश सचिव ने बताया कि इससे पहले 34 साल पूर्व भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन ने 1988 में नीदरलैंड की यात्रा पर गये थे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2017 में नीदरलैंड गए थे। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के राजनयिक संबंधों का 75 साल पूरा हो रहा है।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति कोविंद नीदरलैंड दौरे के दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में किंग अलेक्जेंडर और क्वीन मैक्सिमा की ओर से आयोजित राजकीय भोज में शामिल होंगे। वहीं नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट श्री कोविंद से राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी भी करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद नीदरलैंड की सीनेट के अध्यक्ष जान एंथोनी ब्रुजन और प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष वेरा बर्गकैंप से भी मुलाकात करेंगे। साथ ही नीदरलैंड में भारतीय पेशेवर छात्रों और सूरीनामी हिंदुस्तानी समुदाय के सदस्यों सहित भारतीय समुदाय के लोगोें को संबोधित करेंगे।

नव भारत न्यूज

Next Post

ऑस्ट्रेलिया नौंवी बार आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में

Thu Mar 31 , 2022
वेलिंगटन,  (वार्ता) एलिसा हीली (129) के शानदार शतक और फिर गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने यहां बुधवार को वेस्ट इंडीज को सेमीफाइनल मैच में 157 रन से एकतरफा अंदाज में हरा कर 2022 आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व के फाइनल में प्रवेश कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने नौंवी बार […]