आग लगने की घटनाओं में फसल और सामग्री खाक

आजाद नगर में पार्षद के घर में आग लगने से लाखों की सामग्री जली, मुड़मानी एवं बाघडख़ास में फसल खाक

सीधी :  जिले में आग लगने की तीन घटनाओं में घरेलू सामग्री के साथ ही फसल जलकर खाक हो गई। आग लगने की घटनाओं में लाखों की नुकसानी बताई जा रही है।शहर के आजाद नगर गली नं. 1 में स्थित पार्षद रजनीश श्रीवास्तव के घर के छत में स्थित स्टोर रूम में सोमवार की शाम करीब 4 बजे आग लगने से लाखों की सामग्री खाक हो गई। तत्संबंध में पार्षद ने बताया कि छत में बनाये गये स्टोर रूम की छत में प्लास्टिक सीट लगी थी। अज्ञात कारणों से आग लगने की जानकारी शाम करीब 5 बजे पड़ोसियों ने दी। जिसके बाद वह तत्परतापूर्वक घर का बोर चालू कराने के साथ ही आसपास के बोर से भी पानी की व्यवस्था कर आग बुझाने में मुस्तैद हो गये।

वहीं फायर बिग्रेड एवं कोतवाली पुलिस को भी सूचना दी गई। लोगों की मदद से करीब 1 घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। उन्होंने बताया कि आग लगने से स्टोर रूम में रखा 3 कूलर, दो वाशिंग मशीन, दो टेबल फैन, डायनिंग सेट, कपड़े आदि जलकर खाक हो गये। आग लगने से करीब डेढ़-दो लाख की नुकसानी हुई। आग बुझने के बाद नपा का फायर बिग्रेड भी पहुंचा। वहीं कोतवाली पुलिसकर्मी भी पहुंचे और जानकारी ली। उधर बहरी तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत भनमारी के मुड़मानी में आग लगने से खेत में खड़ी अरहर की फसल जलकर खाक हो गई। आग लगने की जानकारी मिलते ही ग्रामीणों ने पानी की टंकी के बोर को चालू कराकर आग बुझाना शुरू किया।

ग्रामीणों की मेहनत से आग से केवल दो किसान ही प्रभावित हुए। यदि आग फैलती तो आसपास के कई खेतों में खड़ी फसल भी खाक हो जाती। अन्य घटना में तहसील रामपुर नैकिन अंतर्गत ग्राम बाघड़ खास में आग लगने से किसानों की फसल जलकर खाक हो गई। ग्रामीणों ने अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। जानकारी मिलने पर रामपुर नैकिन तहसीलदार शिवशंकर शुक्ला ने आग प्रभावित फसल का निरीक्षण किया। उनके द्वारा आरआई एवं हल्का पटवारी के साथ मौके में जांच की कार्यवाई पूर्ण कर आरबीसी 6-4 के तहत आर्थिक मदद के लिये प्रकरण तैयार कराये गये।

नव भारत न्यूज

Next Post

व्यवसायिक क्षेत्रों में देखी रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था

Wed Mar 30 , 2022
निगमायुक्त ने किया निरीक्षण इंदौर: निगम आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा शहर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के साथ ही शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. इसी क्रम में आयुक्त ने आज रात 7.30 बजे से साउथ तुकोगंज, दवा बाजार, पटेल प्रतिमा, आरएनटी […]