सैमसन और हेत्मायर के तूफान से राजस्थान ने हैदराबाद को 61 रन से रौंदा

पुणे,  (वार्ता) कप्तान संजू सैमसन (55) के विस्फोटक अर्धशतक और शिमरन हेत्मायर (32) की तूफानी पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 2022 आईपीएल के अपने पहले मैच में मंगलवार को 61 रन के बड़े अंतर से रौंद दिया।
राजस्थान ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 210 रन का विशाल स्कोर बनाया और हैदराबाद को सात विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। हैदराबाद की टीम पॉवरप्ले में मात्र 14 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद कभी मुकाबले में खड़ी नहीं हो पायी। आईपीएल इतिहास में पॉवरप्ले में किसी भी टीम का यह सबसे कम स्कोर था। हैदराबाद ने 78 रन तक अपने छह विकेट गंवा दिए थे लेकिन एडन मारक्रम और वाशिंगटन सुंदर के बीच सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी ने हैदराबाद की हार को थोड़ा सम्मान दिया।
सुन्दर ने 14 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाये जबकि रोमारियो शेफर्ड ने 18 गेंदों में 24 रन बनाये। मारक्रम 41 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 57 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की तरफ से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 22 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जबकि तेज गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा को दो-दो विकेट मिले। हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन सात गेंदों में दो रन बनाकर आउट हुए।
इससे पहले राजस्थान ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए थोड़ी धीमी, लेकिन अच्छी शुरुआत की। टीम ने पहले पावरप्ले में कोई विकेट नहीं खोते हुए 58 रन बनाए। सलामी बल्लेबाजों जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल के बीच पहले विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी हुई, जिसने विशाल स्कोर सुनिश्चित किया। सातवें ओवर की पहली गेंद पर यशस्वी के रूप में राजस्थान का पहला विकेट गिरा, जो दो चौकों और एक छक्के के सहारे 16 गेंदों पर 20 रन पर आउट हुए।
बटलर ने हालांकि इसके बाद कप्तान सैमसन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। वह बेखौफ तरीके से खेलते रहे और 75 के स्कोर पर आउट हो गए। बटलर ने तीन चौकों और तीन छक्कों के दम पर 28 गेंदों पर 35 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद सैमसन ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए रनों को गति को और तेज कर दिया। युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिकल ने उनका बखूबी साथ दिया। सैमसन को देख कर पडिकल ने भी खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की और हैदराबाद के गेंदबाजों का भूत उतार दिया।
सैमसन ने जहां तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से 27 गेंदों पर 55, वहीं पडिकल ने चार चौकों और दो छक्कों के सहारे 29 गेंदों पर 41 रन बनाए। फिर अंत में हेत्मायर ने विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 13 गेंदों पर 32 रन बना कर अच्छा फिनिश दिया, जिसने टीम को 210 तक पहुंचाया।
हैदराबाद की ओर से उमरान मलिक और टी नटराजन ने दो-दो, जबकि भुवनेश्वर कुमार और रोमारियो शेफर्ड ने एक-एक विकेट लिया।

नव भारत न्यूज

Next Post

सतीश महाना बने उप्र विधानसभा के अध्यक्ष, सदन ने दी बधाई

Wed Mar 30 , 2022
लखनऊ, (वार्ता) उत्तर प्रदेश में विधानसभा अध्यक्ष के पद पर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक सतीश महाना को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकार रमापति शास्त्री ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण कराने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को […]