देश के विकास में विद्यार्थी अपना सर्वस्व न्यौछावर करेंः पटेल

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, राज्यापल ने उत्कृष्ट विद्यार्थियों को स्वर्ण एवं रजत पदक से किया सम्मानित

इंदौर: शिक्षा का उद्देश्य व्यक्ति को संवेदनशील बनाना एवं उसमें परोपकार की भावना को जागृत करना है. कुदरत ने मानव को श्रेष्ठ बनाया है उसे सोचने व बोलने की क्षमता प्रदान की है, इसलिए यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करें और विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान जो ज्ञान यहां के विद्यार्थियों को प्राप्त हुआ है उसे वह अपने आचरण में समाहित करें. मेरी यहां के छात्र-छात्राओं से अपेक्षा है कि वे देश के विकास में अपना सर्वस्व न्यौछावर करें और देश एवं प्रदेश को उन्नति के पथ पर ले जाएं.

यह बात आज विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के तक्षशिला परिसर में आयोजित दीक्षांत समारोह के दौरान कही. इस अवसर पर संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, विशिष्ट अतिथि सदस्य सचिव इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली डॉ. सच्चिदानंद जोशी, कुलपति रेणु जैन, कुलाधिसचिव अशोक शर्मा, कुलसचिव अनिल शर्मा तथा कार्य परिषद के सदस्य एवं प्राध्यापकगण तथा विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.

राज्यपाल ने कहा कि आज का दिन जितना महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए है उतना ही उनके अभिभावकों एवं विश्वविद्यालय के शिक्षकों के लिए है, जिन्होंने विद्यार्थियों को इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए महती भूमिका निभाई है. राज्यपाल श्री पटेल ने सभी विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे सिकल सेल एनीमिया को बढ़ने से रोकने के लिए शासन द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में शामिल हो. उन्होंने कहा कि हमारे छात्र-छात्राएं जब भी आदिवासी क्षेत्रों में जाए। तो वहां के लोगों को सिकल सेल एनीमिया के प्रति जागरूक करें और इसकी जांच तथा उपचार कराने के लिए प्रेरित करें.

नव भारत न्यूज

Next Post

भिंड में तीन जगह फायरिंग, 2 लोग घायल

Thu Mar 24 , 2022
भिंड:  जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में हवाई फायरिंग की घटनाएँ हुई है। इन तीन घटनाओं में दो लोग घायल हो गए। एक घटना मछंड चौकी है। दूसरी घटना मौ थाना क्षेत्र की है। तीसरी देर रात की घटना शहर के सिटी कोतवाली अंतर्गत गौरी के […]