दस किलो वाट से ऊपर के उपभोक्ताओं के यहां लगेगा स्मार्ट मीटर

रीवा:  विभाग अब 10 किलो वाट से ऊपर के उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगायेगा. रीवा शहर के अन्दर 10 किलो वाट से ऊपर के लगभग एक हजार उपभोक्ता हैं जिनके यहां स्मार्ट मीटर लगाने की कवायत शुरू हो चुकी है. जिसका कंट्रोल सेंटर जबलपुर में बन चुका है. आनलाइन कनेक्शन काटे और जोड़े जा सकेगें. स्मार्ट मीटर से छेड़छाड करने पर एसएमएम अधिकारी तक पहुंचेगा और विद्युत चोरी भी रूकेगी.

शहर के अन्दर 10 किलो वाट से ऊपर के जो उपभोक्ता हैं उनके यहां स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है. स्मार्ट मीटर रीमोट से कनेक्शन काटे या जोड़े जा सकते है. अगर उपभोक्ता विद्युत बिल का भुगतान नही करता तो घर बैठे यानी कंट्रोल रूम में मीटर को डिस्कनेक्टेड कर विद्युत सप्लाई बाधित की जा सकती है एवं भुगतान होने के उपरांत सप्लाई पुन: जोड़ी जा सकती है. यह मीटर सप्लाई और गुणवत्ता पर निगरानी रखेगा. जैसे ओवर वोल्टेज, अंडर वोल्टेज, ट्रिपिंग आदि पावर कट होने पर यह मीटर संबंधित अधिकारी को एसएमएस भी करेगा. इस संबंध में शहर कार्यपालन यंत्री संजय सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के अन्दर 10 किलो वाट से ऊपर के लगभग एक हजार उपभोक्ता मौजूद है. जिनके यहां स्मार्ट मीटर लगाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है. इस मीटर से कई फायदे हैं, कनेक्शन आनलाइन जोड़ा जा सकेगा और बिल भुगतान न करने पर काटा जा सकेगा. आनलाइन रीडिंग की सुविधा होगी.

स्मार्ट मीटर की खासियत यह है कि उपभोक्ता की रीडिंग आनलाइन होगी और डेली लोड पैटन भी दिखेगा. टैरिफ पर भी निगरानी रखी जा सकती है. उपभोक्ता का लोड़ अचानक चेंज होने पर भी मीटर डाटा देख कर चेंज किया जा सकता है. जिसके लिये डाटा एनालिसिस साफ्टवेयर भी डेवलप किया जा चुका है. डाटा में विसंगति होने पर चेकिंग की जा सकेगी. उपभोक्ताओं द्वारा मीटर से छेड़छाड करने पर अधिकारी को एसएमएस प्राप्त होगा.

नव भारत न्यूज

Next Post

कुल्हाड़ी मारकर आदिवासी युवक की निर्मम हत्या, आरोपी फरार

Fri Aug 20 , 2021
पन्ना : अजयगढ़ क्षेत्र के थाना धरमपुर अंतर्गत ग्राम भसूंडा में अज्ञात कारणों के चलते दिनदहाड़े धारदार कुल्हाड़ी से युवक की निर्मम हत्या से क्षेत्र में दहशत का माहौल बताया जा रहा है, सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस बल के साथ पहुंचे धरमपुर थाना प्रभारी ने पंचनामा उपरांत शव […]