स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों ने देखी स्वच्छता

विभिन्न राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने देखा गोबर धन प्लांट

इंदौर:  देश के सबसे स्वच्छ शहर एवं लगातार देश में पांचवीं बार स्वच्छता में पंच लगाने वाले तथा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के विभिन्न कार्यों का आज स्वच्छ भारत मिशन भारत सरकार के सचिव मनोज जोशी, संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा एवं देश के विभिन्न राज्यों के स्वच्छ भारत मिशन डायरेक्टर एवं नगरीय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अवलोकन किया गया.निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि अधिकारियों को मूसाखेड़ी विराट नगर स्थित सूखे नाले का अवलोकन कराया गया.

उन्हें बताया कि यहां पूर्व में सीवरेज एवं गंदा पानी बहता था, किंतु अब यहां क्षेत्रीय नागरिकों के सहयोग एवं निगम द्वारा किए गए कार्य के परिणाम स्वरूप इस नाले में क्रिकेट खेला गया है. शादी की सालगिरह के साथ ही यहां पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया गया है. इंदौर शहर में इस प्रकार से अन्य स्थानों पर सूखे नालों में दंगल कराया गया है. अन्य आयोजन किए जा रहे हैं. शहर में यह मुकाम किस प्रकार से प्राप्त किया इस बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई. स्वच्छता एवं सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत किए गए कार्यों का अधिकारियों ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर शहर की स्वच्छता का अवलोकन किया गया.
बायो सीएनजी प्लांट की जानकारी दी
आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि इंदौर में स्थापित किए गए गोबर धन बायो सीएनजी प्लांट के लोकार्पण समारोह में देश के विभिन्न प्रदेशों के स्वच्छ भारत मिशन एवं नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आज शहर के विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया गया जिसके तहत देवगुराडिया स्थित गोबर धन बायो सीएनजी प्लांट का अवलोकन किया गया. यहां पर आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा गोबर धन बायो सीएनजी प्लांट के संबंध में विस्तार से जानकारी दी. इंदौर नगर निगम द्वारा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एवं स्वच्छता की कार्यप्रणाली के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई.
आज भी देखेंगे अन्य कार्य
इसके पश्चात स्वच्छ भारत मिशन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इंदौर शहर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत किए गए कार्यों का अवलोकन किया गया. रात्रि में शहर के प्रमुख बाजारों क्षेत्रों में मार्गों पर की जाने वाली मेकेनाइज्ड स्लीपिंग कार्यों का भी अवलोकन कराया जाएगा. इसके साथ ही 20 फरवरी को स्वच्छ भारत मिशन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य, कचरा ट्रांसफर स्टेशन, नाला टेपिंग कार्य का अवलोकन किया जाएगा.

नव भारत न्यूज

Next Post

बोर्ड परीक्षा में लापरवाही पर 3 शिक्षकों पर गिरी गाज: पर्यवेक्षक निलंबित, केंद्राध्यक्ष समेत दो को कारण बताओ नोटिस

Sun Feb 20 , 2022
शिवपुरी:  एमपी बोर्ड परीक्षा में लापरवाही बरतने वाले तीन शिक्षकों पर गाज गिरी है। जिला शिक्षा अधिकारी संजय कुमार श्रीवास्तव ने पर्यवेक्षक को निलंबित किया है, जबकि केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि केन्द्र सरस्वती विद्यापीठ फतेहपुर परीक्षा केन्द्र पर […]