भोपाल-नर्मदापुरम संभाग के लिये अब तक करीब 1255 करोड़ की जल-प्रदाय योजनाएं मंजूर

भोपाल, 19 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की ग्रामीण आबादी को उनके घर में ही पेयजल उपलब्ध करवाने के प्रयासों के बीच भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के लिए अब तक करीब एक हजार दो सौ पचपन करोड़ रुपए की जल प्रदाय योजनाओं को मंजूरी प्रदान की गयी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम द्वारा भोपाल-नर्मदापुरम संभाग के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल जिले में अब तक एक हजार 254 करोड़ 70 लाख 17 हजार रूपये लागत की 2279 जल-प्रदाय योजनाओं पर विभाग के मैदानी अमले द्वारा जल जीवन मिशन के मापदण्डों के अनुसार कार्य प्रारंभ किये गये हैं।
दोनों संभाग के 987 ग्रामों में शत-प्रतिशत परिवारों को नल कनेक्शन से जल पहुंचाया जा चुका हैं। इसमें भोपाल संभाग के 639 और नर्मदापुरम संभाग के 348 गांव शामिल हैं। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन में प्रदेश की समग्र ग्रामीण आबादी को घरेलू नल कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम द्वारा जल संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं।
इनमें भोपाल जिले की 170, विदिशा 297, रायसेन 264, सीहोर 231, राजगढ़ 145, नर्मदापुरम 423, हरदा 252 और बैतूल जिले की 497 जलसंरचनायें शामिल हैं। इन जिलों के विभिन्न ग्रामों में पूर्व से निर्मित पेयजल अधो-संरचनाओं को नये सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग के अन्तर्गत भी कार्य किए जा रहे हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

राष्ट्रपति ने पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की

Sun Feb 20 , 2022
पुरी,  (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पहली महिला सविता कोविंद तथा उनके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शनिवार की दोपहर वायुसेना के विशेष हेलिकॉप्टर से पुरी पहुंचे और श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। राष्ट्रपति स्वयं एक हेलिकॉप्टर में सवार थे, जबकि उनके परिवार के अन्य सदस्य और सुरक्षाकर्मी […]