बजट में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए अभूतपूर्व प्रावधान: तोमर

नयी दिल्ली 01 फरवरी (वार्ता) कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आम बजट का स्वागत करते हुए कहा है कि यह गांव-गरीब, किसानों, महिलाओं और नौजवानों का बजट है।
बजट में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अभूतपूर्व प्रावधान किए गए हैं ।

बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि बजट में प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री ने दूरदृष्टि दिखाई है।
आने वाले पच्चीस साल में हमारा देश कैसा होगा, यह झलक इस बजट में परिलक्षित होती है।
उन्होंने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का बजट सरकार के दोनों कार्यकाल में लगातार बढ़ाया जा रहा है, इस बार भी इसे बढ़ाकर 1.32 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रखा गया है, जो गत वर्ष 1.23 लाख करोड़ रुपए था।

श्री तोमर ने कहा कि बजट में कृषि उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने पर जोर है, साथ ही तिलहन मिशन, कृषि को टेक्नालाजी से जोड़ने, किसानों को उनकी उपज के वाजिब दाम दिलाने जैसे महत्वपूर्ण विषयों को लेकर पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं।
एमएसपी के लिए लगभग ढाई लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है, जो किसानों के लिए प्रसन्नता की बात है।
कृषि विविधीकरण, जैविक तथा प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने, किसानों की क्षमता-दक्षता बढ़ाने, फसल मूल्यांकन, किसान ड्रोन, सिंचाई, कृषि विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम जोड़ना, कृषि अनुसंधान ये सब अभूतपूर्व प्रावधान है, जो कृषि क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव लाएंगे।

नव भारत न्यूज

Next Post

सरकार ने महंगाई को काबू में रखा है: सीतारमण

Tue Feb 1 , 2022
नयी दिल्ली 01 फरवरी (वार्ता) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि उनकी सरकार ने महंगाई को काबू रखने के उपाय किये हैं जिसका असर दिख रहा है और खाद्य तेलों के साथ ही दाल दलहन की कीमतें भी अब कम होने लगी हैं। श्रीमती सीतारमण ने संसद में […]