कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा की समय सारणी जारी

भोपाल, 17 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा की समय-सारणी जारी कर दी है। कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 28 जनवरी तक और कक्षा 12वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 31 जनवरी तक टेक होम के रूप में संचालित की जाएगी।
संचालक लोक शिक्षण के के द्विवेदी ने बताया कि प्री-बोर्ड परीक्षा संचालन के संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी विद्यार्थियों को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से कम से कम एक दिवस पूर्व उपलब्ध करायें जायेंगे।
विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय न बुलाना पड़े, इसके लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र एक साथ उपलब्ध कराये जा सकते हैं तथा आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पूर्व में उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएँ जमा की जायेगी। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तर पुस्तिकाएँ 28 जनवरी को और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएं एक फरवरी तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होंगी। सभी विषय शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे।
कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएँ प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जायेगा। किसी भी विपरीत स्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ प्रदान की जा सकती हैं। छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकटस्थ विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ उपलब्ध कराएंगे तथा उनके मूल्यांकन उपरांत प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को प्रेषित करेंगें। प्रश्न-पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगइन में 17 जनवरी को अपलोड कर दिए जाएंगे।
कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बन्द रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृह कार्य कॉपी में हल कर विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जायेगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

तेंदुए की चलहकदमी से बढ़ती जा रही दहशत

Tue Jan 18 , 2022
जबलपुर:  जीसीएफ न्यू कालोनी के आसपास तेंदुए की चलहकदमी लगातार हो रही है। जिससे रहवसियों में दहशत बढ़ती जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर वन विभाग की टीम लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर मुनादी पिटवा कर लोगों को सतर्क रहने की अपील कर रही हैै। लोगों को रात को घरों […]