मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड, उत्तरी हिस्सों में रहा कोहरा

नवभारत न्यूज भोपाल, 

  कोहरे की चादर में सुबह से  लिपटा शहर
पिछले  दिनों से मौसम में आए बदलाव के कारण सुबह कोहरे की चादर में लिपटी रही। सूर्य के दर्शन तो हुए लेकिन तपिश न होने से ठंड बढ़ गई।  रफ्तार से बह रही उत्तर-पूर्वी हवाएं लोगों को सिहरा रही थी।

धीरे-धीरे जोर पकड़ रही ठंड
पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है।पहाड़ों से आ रही उत्तर-पूर्वी हवाओं में बारिश की नमी घुलने से  ठंड का
अहसास बना हुआ है। हालांकि आसमान पर छाए बादलों के कारण  ठंड कहर नहींबरपा रही है।

 सर्द हवाओं से मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर बना हुआ है

आज राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर ठंड के तेवर सख्त रहे, तो वहीं प्रदेश के उत्तरी इलाकों में ठंड के साथ ही कोहरे का प्रभाव रहा, जिसके चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान जहां सिवनी में तीव्र शीतल दिन रहा, वहीं राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, उज्जैन, धार और शाजापुर जिलों में शीतल दिन दर्ज किया गया। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य स्थानों पर शीतलहर का असर रहा। वहीं प्रदेश के उत्तरी अंचल में कोहरे का प्रभाव देखा गया। इसका सर्वाधिक असर ग्वालियर चंबल संभाग में रहा।
इस बीच रीवा और शहड़ोल संभागों में कहीं कहीं हल्की बारिश हुयी, जिसके चलते वहां रात्रि का तापमान में बढोतरी हुयी। हालांकि दिन का तापमान गिरने से ठंड का असर इन क्षेत्रों में भी रहा। इस दौरान गुना और छतरपुर जिले के नौगांव में रात्रि का तापमान 6-6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान रहा।
मौसम वैज्ञानिकों को कहना है कि प्रदेश में अब ठंड का दौर कुछ दिन और बना रह सकता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि कल एक पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है, हालांकि इसका प्रभाव प्रदेश में कम ही रहेगा, लेकिन 18 जनवरी को जो पश्चिमी विक्षोभ आएगा, उसके असर से प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर बादल छाने से तापमान में बढ़ोतरी के आसार जताए जा रहे हैं।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज सुबह से आसमान में आंशिक बादल छाए रहे तथा धूप का प्रभाव कम रहा, जिसके कारण दिन भर कड़ाके की ठंड बनी रही। विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान भी यहां ठंड से राहत की उम्मीद कम ही दिख रही है।

नव भारत न्यूज

Next Post

मोदी ने 16 जनवरी को स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की, युवा उद्यमियों को पूरी सहायता का भरोसा दिया

Sat Jan 15 , 2022
नयी दिल्ली, 15 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में तेजी से बढ़ रहे स्टार्टअप उद्यमों के लिए उनके फलने-फूलने के परिवेश को और अच्छा बनाने का शनिवार को आश्वासन देते हुए कहा कि स्टार्टअप इकाइयां देश के सुदूर क्षेत्रों और महिला आबादी के लिए विकास के अवसरों की विषमता […]