रामनगर की माइक्रो सिचाई परियोजना को पूरा होने में लगेगा एक साल

रामनगर माइक्रो सिंचाई परियोजना का निरीक्षण किया- सांसद गणेश सिंह

सतना : सांसद गणेश सिंह दधीचटोला के सेमरिया गांव पहुंच कर वर्ष 2017 से निर्माणाधीन रामनगर माइक्रो सिंचाई परियोजना का निरीक्षण किया।इस दौरान बताया गया कि अभी इस परियोजना का 70 फीसदी ही काम पूरा हुआ है जबकि इस योजना को 2020 में ही पूरा हो जाना था।उक्त परियोजना से रामनगर तहसील के एवं मैहर तहसील के बदेरा पहाड़ के 165 गांवों में किसानों के फसलों को सिंचाई हेतु माइक्रो सिंचाई का पानी दिया जाएगा। जिससे मैहर के 5 हजार हेक्टेयर एवं रामनगर के 15 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

उक्त परियोजना का निर्माण कार्य 2017 में प्रारंभ किया गया था 3 साल पूरा होने का 2020 को पूर्ण होना था लेकिन अभी तक इसका कार्य 70% हुआ है। और इस परियोजना को पूरा होने में अभी 1 साल से ज्यादा समय लगेगा यह परियोजना 306 करोड़ की है। और जयप्रकाश एसोसिएट नोएडा इसकी एजेंसी है बाणसागर से पानी लिफ्ट कर 7 क्यूसेक पाइप लाइन के माध्यम से किसानों के खेतों में पहुंचाया जाएगा इस परियोजना में कहीं भी नहरों का उपयोग नहीं है पाइप लाइन से किसानों के खेतों में पानी पहुंचाना है।उक्त परियोजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मैहर में किया था यह दोनों क्षेत्र पहाड़ी क्षेत्र है और इन क्षेत्रों में बरगी बांध का पानी नहीं जा सकता था इसलिए माइक्रो सिंचाई योजना दी गई है।

नव भारत न्यूज

Next Post

पेट्रोल और डीजल के दाम 72 वें दिन भी स्थिर रहे

Sat Jan 15 , 2022
नयी दिल्ली 15 जनवरी (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के 80 डॉलर प्रति बैरल के पार बने रहने बावजूद घरेलू स्तर पर शनिवार को लगातार 72 वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की दरों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद […]