जिले में कोरोना विस्फोट, 20 हुई संक्रमितों की संख्या

सांसद सहित क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों ने जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं का किया अवलोकन

सीधी :  जिले में कोरोना का बड़ा विस्फोट होने के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 हो गई है। इनमें 7 संक्रमित मरीज पूर्व में ही मिले थे। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 13 नये संक्रमित मरीज फिर सामने आये हैं। सभी संक्रमित मरीजों को उपचार व्यवस्था मुहैया करायी जा रही है। पूर्व में मिले एक संक्रमित मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने एवं स्वस्थ होने के उपरांत होम आईसोलेशन से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब जिले में कोरोना एक्टिव केस की संख्या 19 हो चुकी है।

उधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार सांसद श्रीमती रीती पाठक तथा कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान सहित जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों द्वारा कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से सुरक्षा के लिए जिला चिकित्सालय में की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया। समिति के सदस्यों द्वारा पीआईसीयू, एचडीसीयू, आईसीयू वार्डों, कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, फीवर क्लीनिक, सीटी स्कैन सेंटर, स्टोर रूम आदि का निरीक्षण अवलोकन किया गया। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के केसों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। सीधी जिले में भी कोरोना संक्रमण के नए मामले मिल रहे हैं और यह अनुमान है कि केसों में और अधिक वृद्धि भी होगी। सांसद ने कहा कि कोविड संक्रमण की पहली लहर से केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

सीधी जिला चिकित्सालय को दो ऑक्सीजन प्लाण्ट, सीटी स्कैन मशीन सहित अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि इन संसाधनों का उचित रख रखाव किया जाए तथा लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाए। सांसद ने कहा कि आगामी एक माह के लिए आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित रखें। कलेक्टर श्री खान ने कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के सुचारू संचालन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि होम आइसोलेशन के सभी मरीजों के स्वास्थ्य की सतत निगरानी रखी जाए। उनसे सतत रूप से संपर्क स्थापित किया जाए तथा आवश्यकता महसूस होने पर उन्हें तत्काल जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया जाए। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ.आई.जे.गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ.एस.बी.खरे सहित क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य सुरेश सिंह चौहान, रमेश अग्रहरी, कमल कामदार, डॉ.अनूप मिश्रा संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सांसद ने की कोविड नियमों के पालन की अपील
सांसद श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि देश में और प्रदेश में कोविड संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। हमें घबराने की नहीं बल्कि पूरी सतर्कता और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सांसद ने कहा कि सरकार द्वारा 15 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण के लिए अभियान चलाया गया है। इस अभियान में अभिभावकों, शिक्षकों एवं समाज के प्रबुद्ध एवं जागरूक नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि कोविड से सुरक्षा का सबसे सुरक्षित और कारगर उपाय कोविड वैक्सीनेशन ही है।

15 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बच्चों को कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज लगवाकर उन्हें कोविड का सुरक्षा कवच अनिवार्य रूप से दें। इसके साथ ही सांसद द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों से भी निर्धारित समयांतराल में वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने की अपील की गई है। सांसद द्वारा जिले में कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी से कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील की गई है। सांसद ने अपील की है कि केवल आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकले, मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं, भीड़-भाड़ वाले स्थानों में नहीं जाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा अपने हाथों को सेनेटाइज करते रहें।

नव भारत न्यूज

Next Post

अवैध फर्नीचर के कारखाने में छापा, कटर मशीन और भारी मात्रा में अवैध सागौन की सिल्ल्यिां बरामद

Sat Jan 15 , 2022
पन्ना : नगर के आगरा मोहल्ला में संचालित फर्नीचर के अवैध कारखाने में वन विभाग की टीम के द्वारा छापामार कार्रवाई करते हुए लगभग तीन लाख कीमत की अवैध कटर मशीन और लगभग डेढ़ लाख कीमत के अवैध सागौन की चिरान और सिल्लियां बरामद की हैं, प्राप्त जानकारी के अनुसार […]