बरगी नहर के निर्माण कार्य की सतत निगरानी जारी – सांसद गणेश सिंह

सतना: सांसद गणेश सिंह आज स्लीमनाबाद में बरगी बांध की दाई तट नहर का निर्माण कार्य जो चल रहा है उस पर सतत निगरानी रखते हुए आज सांसद श्री गणेश सिंह मौके में पहुंचकर बम्होरीबंद रोड के किनारे जहां पर जमीन के नीचे सुरंग बनाने का कार्य चल रहा है जिन लोगों के घर उसमें प्रभावित हो रहे हैं आज उन सभी परिवारों से मुलाकात की और वहां पर चल रहे ग्राउंडिंग के काम का निरीक्षण भी किया चूंकि उसी के नीचे सुरंग बनाने का कार्य चल रहा है संभावित दुर्घटना से लोगों को बचाने के लिए किसी के घर को क्षति न पहुंचे इसलिए वहां सुरक्षा की दृष्टि से 28 मीटर गहराई तक रेलिंग करके सीमेंट की ग्राउंडिंग की जा रही है। नेशनल हाईवे के नीचे सुरंग का कार्य जब चल रहा था तो एक हिस्से की सड़क धंस गई है जिसके पुनर्निर्माण के लिए आई आई टी रुड़की की तकनीक आज चीफ इंजीनियर राममणि शर्मा को प्राप्त हो गई है।

और उसके निर्माण का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा सांसद श्री सिंह ने बताया है कि इस महीने 10 दिनों में 100 मीटर सुरंग बनाने का कार्य हुआ है जो निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप है अब तक डाउन स्ट्रीम की मशीन ने 4757 मीटर एवं अप स्ट्रीम की मशीन ने 2846 मीटर, टोटल 7603 मीटर का निर्माण हो चुका है शेष 4350 मीटर बचा है जो निर्धारित समय पर पूरा हो जाएगा ठेकेदार के पास 3 माह के कार्य हेतु पूरा रा मटेरियल उपलब्ध है चौबीसों घंटे 3-3 सिप्टो में कार्य कर रही है। सांसद श्री सिंह ने आगे बताया है कि बेरमा मैहर से नागौद मझगमा तक की मुख्य नहर निर्माण का शेष बची नहर निर्माण का टेंडर भी जारी कर दिया गया है.

जो बेरमा से अमरपाटन की ओर नहर जानी है उसके भी निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है बाणसागर की बहुती निर्माण और मझगमा पक्का बांध के नगरों में 10-10 एम एल डी पानी बरगी नहर से ही दिया जाएगा सुरंग बनाने का जो कठिन एरिया था वह लगभग पार हो चुका है अब काम की स्पीड और बढ़ेगी ऐसा इंजीनियरों का कहना है सांसद श्री सिंह ने आगे कहा है कि मेरे अलावा मुख्यमंत्री एवं चीफ सेक्रेटरी सतत निगरानी कर रहे हैं अभी सप्लीमेंट्री बजट में 110 करोड़ रुपए दिए गए हैं जो मार्च तक के लिए पर्याप्त है सांसद श्री सिंह ने मुख्यमंत्री जी के इस प्रयासों के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया अब मुझे पूरा भरोसा हो गया है कि 2023 तक सतना जिले के किसानों तक बरगी का पानी पहुंच जाएगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

ठंड से पूरा शहर कंपकंपाया

Tue Jan 11 , 2022
मंदसौर: सोमवार को एक बार फिर ठंड ने अपना तीव्र असर दिखाaया। सुबह तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। साथ ही ठंडी हवाओं का दौर भी जारी रहा। यही कारण रहा कि ठंड से पूरा शहर खासा कंपकंपाया। लोगों की सुबह देर से हुई। वहीं बाजार पर भी इसका […]