मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों गरज चमक के साथ बिजली गिरने व वर्षा के आसार

भोपाल, 07 जनवरी (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ सिस्टम के बनने के बाद प्रदेश में कई स्थानों पर हुई बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश व मध्यम कोहरे की संभावना है।
राजस्थान के दक्षिण व पश्चिम भाग में ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के प्रभाव से राज्य में पिछले दो दिनों से अनेक स्थानों पर वर्षा हो रही है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान राजधानी भोपाल व खजुराहो में दूसरे स्थानों की तुलना में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। भोपाल व टीकमगढ़ जिले में 40 मिमि वर्षा दर्ज की गई। टीकमगढ़ में 37 मिमि, नौगांव में 31़ 2 मिमि, ग्वालियर 27़ 8, सागर में 20, रायसेन 16़ 2, इंदौर 11़ 4, गुना में 7़ 8, सतना में 3़ 6 और खरगोन में 3़ 2 मिमि वर्षा दर्ज की गई।
मौसम विज्ञान केंद्र की माने अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य की राजधानी भोपाल सहित सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा या बौछारे पड़ सकती है। इसके अलावा होशंगाबाद, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा के आसार है।
इसी प्रकार प्रदेश के ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों के अलावा राजगढ़, विदिशा, आगर एवं शाजापुर जिले में बिजली गिरने व ओला गिरने की संभावना है।
इसी तरह राज्य के रीवा, सागर संभागों के जिले के अलावा राजधानी भोपाल, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, रायसेन, सीहोर, इंदौर, धार, अलीराजपुर एवं झाबुआ जिले में भी गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है।
राज्य के भोपाल, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, उज्जैन, आगर, शाजापुर, छतरपुर, टीकमगढ, निवाड़ी तथा सतना जिले में मध्यम कोहरा की संभावना है। मौसम विभाग ने संभावना जाहिर की है कि राज्य में 09 व 10 जनवरी के दौरान मौसम में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल जिले में देररात से अलसुबह तक करीब 40 मिमि वर्षा दर्ज की गई। इसके बाद आसमान में हल्के बादल छाये रहे। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है।

नव भारत न्यूज

Next Post

तीसरे टेस्ट में वापसी कर सकते हैं विराट

Fri Jan 7 , 2022
जोहानसबर्ग, 07 जनवरी (वार्ता) भारतीय टीम के नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली पीठ की ऐंठन के कारण जोहानसबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट से चूक गए थे। उम्मीद है कि केपटाउन में खेले जाने वाले तीसरे और निर्णायक टेस्ट में वह वापसी कर सकते हैं। दूसरे टेस्ट में भारत के कप्तान […]