मोदी ने जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ शोल्ज को दी बधाई

नयी दिल्ली, (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ शोल्ज से फोन पर बात कर उन्हें बधाई दी।
श्री मोदी ने बातचीत के दौरान भारत और जर्मनी के बीच सामरिक साझेदारी को मजबूत बनाने में पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल के योगदान की सराहना की और उम्मीद जताई कि श्री शोलज के नेतृत्व में यह साझेदारी और मजबूत होगी।
बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की, कि जर्मनी की नयी सरकार द्वारा घोषित प्राथमिकताओं और भारत के आर्थिक दृष्टिकोण में काफी तालमेल है।
उन्होंने निवेश और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के साथ साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं की समीक्षा भी की। दोनों नेताओं ने नए क्षेत्रों में सहयोग और आदान-प्रदान की संभावनाओं का पता लगाने पर भी सहमति व्यक्त की।
उन्होंने जलवायु परिवर्तन और हरित ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग की नयी पहल शुरू होने की भी उम्मीद जताई, जिससे कि दोनों देश इस दिशा में अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकें।
प्रधानमंत्री ने चांसलर शॉल्ज और जर्मनी के लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं भी दी और कहा कि वह उनके साथ मुलाकात के लिए उत्सुक हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

दक्षिण अफ्रीका को चाहिए 122, भारत को 8 विकेट

Thu Jan 6 , 2022
जोहान्सबर्ग, (वार्ता) कैगिसो रबादा, लुंगी एनगिदी और मार्को यानसन के तीन तीन विकेटों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन बुधवार को लंच के बाद दूसरी पारी में 266 रन पर समेट दिया जिससे उसे जीत के लिए 240 रन का लक्ष्य मिला। […]