सांसद, विधायक, संभागायुक्त, कलेक्टर व आयुक्त ने चलाई मशीन, बनाए झोले

शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने झोलाधारी अभियान के तहत झोला निर्माण व वितरण

इंदौर:  स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के साथ ही इंदौर को प्लास्टिक एवं डिस्पोजल फ्री शहर बनाने के उद्देश्य से पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने मैं झोलाधारी इंदौरी अभियान प्रारंभ किया गया था. इसी क्रम में नगर निगम द्वारा नागरिकों को प्लास्टिक पॉलिथीन का उपयोग ना करते हुए झोले का उपयोग करने के लिए सांसद, विधायक, संभागायुक्त, कलेक्टर, निगम आयुक्त द्वारा पलासिया चौराहा स्थित सेल्फी प्वाइंट पर झोले का निर्माण करने के लिए झोला सिलाई एवं वितरण कार्य का शुभारंभ किया गया.

शहरवासियो को पॉलीथिन के स्थान पर इंदौर झोले के उपयोग को बढाने की अपील करते हुए सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेंद्र हार्डिया, संभागायुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, पूर्व सभापति अजय सिंह नरूका, पूर्व महापौर परिषद सदस्य सुधीर देडगे, शोभा रामदासगर्ग व अन्य अतिथियो द्वारा सिलाई मशीन पर झोले की सिलाई की गई और नागरिको को झोले का वितरण भी किया गया. इस अवसर पर अपर आयुक्त संदीप सोनी, अभय राजनगांवकर, एनजीओ संस्था व सहयोगी संस्थान के प्रतिनिधि, स्वसहायता समुह की श्रीमीत रूपाली जैन एवं अन्य उपस्थित थे. मै हॅू झोलाधारी इंदौर अभियान के तहत 3 से 10 जनवरी तक शहर के पलासिया, राजबाडा, मालवा मिल, मेघदूत में प्रतिदिन विभिन्न संस्थाओ के साथ ही जनप्रतिनिधियों, सफाई मित्र, रहवासी संगठन, स्कुल व कॉलेज, टांसजेंडर, मार्केट एसोसिएशन, एनजीओ व पुजारी, निगम स्टाफ द्वारा झोले का निर्माण कर, अभियान में सहयोग दिया जावेगा।

तीन सौ से अधिक झोले बांटे
झोलाधारी इंदौरी अभियान के तहत आज बीवाय एनजीओ की सुश्री श्रुति द्वारा 300 से अधिक झोले का निर्माण कर कार्यक्रम स्थल पर वितरण किया गया, इसके साथ ही रेडिमेड कॉम्पलेक्स, साकेत नगर रहवासी संगठन, कालोनी नगर रहवासी संगठन व अन्य सहयोगी संस्थाओ द्वारा झोले निर्माण हेतु कपडे भी दिया गया. पलासिया स्थित सेल्फी पॉइन्ट पर 40 से अधिक स्व सहायता समूह की महिलाओ द्वारा सिलाई मशीन के माध्यम से इंदौर झोले का निर्माण किया जा रहा है.

इंदौर के झोले का सांसदो को करेंगे वितरणः लालवानी
सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर स्वछता में नये आयाम ला रहा है. हमेशा स्वच्छता में नवाचार कर रहा है. इंदौर को पोलिथिन व प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिये झोलाधारी इंदौरी अभियान के तहत आज मैंने भी सिलाई मशीन पर झोले का निर्माण कर वितरण किया है. साथ ही मैं चौराहे पर जाकर झोले वितरित करूंगा. इसके साथ ही मैं स्वयं संसद भवन में देश के सांसदों को इंदौर में निर्मित झोले का वितरण कर इंदौर शहर में चलाये जा रहो झोलाधारी इंदौरी अभियान की जानकारी दूंगा और बताउंगा कि शहर के जागरूक नागरिक स्वच्छता में किस प्रकार से नवाचार करते हैं.

अभियान से बढ़ेगी जागरूकताः संभागायुक्त
संभागयुक्त व निगम प्रशासक डॉ. पवनकुमार शर्मा ने कहा कि आज झोलाधारी इंदौर अभियान के तहत मैंने झोले का निर्माण किया है. बहुत ही कम समय में अनुपयोगी कपडे व पुराने कपड़ों से झोले का निर्माण घर में किया जा सकता है. सभी अपने घरों में झोले का निर्माण कर सकते है. यह कलात्मक अभियान है और इससे जागरूकता बढ़ेगी. झोलाधारी इंदौर में आप सभी सहयोग करें और इंदौर को पोलिथिन व प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग करे.

पॉलीनिथ बहुत हानिकारकः कलेक्टर
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार ने 50 माइक्रॉन से कम की पोलिथिन को प्रतिबंधित किया है. पोलिथिन का उपयोग न करें, क्यांकि यह बहुत ही हानिकारक है. नगर निगम मैं हूं झोलाधारी अभियान चला रहा है. जनता पोलिथिन का उपयोग ना करे और झोले को अपने पास रखे और उसका उपयोग कर. मैंने भी झोले का निर्माण सिलाई कर किया है और सभी से अपील करता हॅू कि झोले का उपयोग करे और शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग कर.

झोला लेकर चलने वाला जागरूक शहरवासीः निगमायुक्त

आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि शहर को प्लास्टिक से मुक्त करने के लिये इसका उपयोग ना करें. इसके स्थान पर आप सभी कपडे के झोले का उपयोग करें. इसका निर्माण घर में ही किया जा सकता है. सभी से अपील करते है कि आप स्वंय अपने घर में अनुपयोगी कपडे व पुराने कपडो का उपयोग झोला निर्माण में करे. इसे इंदौर देश का पहला ऐसा शहर बनेगा, जिसने ना सिर्फ प्लास्टिक हटाई और इसके स्थान पर झोले का उपयोग कर रहा है. अगर कोई अपने साथ झोला लेकर चल रहा है तो उससे ज्यादा जागरूक व गर्व करने वाला नागरिक और कोई नहीं है.

नव भारत न्यूज

Next Post

थाने के अंदर नागिन डांस, वीडियो वायरल

Tue Jan 4 , 2022
सिविल ड्रेस में पुलिस कर्मियों ने लगाए ठुमके जबलपुर:  डांस करते हुए पुलिस कर्मियों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर  तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में गाने की धुन पर सिविल डे्रस में पुलिस कर्मी नागिन डांस करतेे हुए दिख रहे है। पुलिस कर्मियों ने ठुमके लगाए, बल्कि […]