भोला सिंह ने एनसीएल के नये सीएमडी का पदभार संभाला

सिंगरौली : शनिवार को भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी एनसीएल के मुख्यालय में भोला सिंह ने कंपनी के 18वें अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।एनसीएल में पदभार ग्रहण करने से पूर्व श्री सिंह कोल इंडिया लिमिटेड की ही अनुषंगी कंपनी सीसीएल में बतौर निदेशक तकनीकी अपनी सेवाएँ दे चुके हैं। श्री सिंह एक पेशेवर खनन इंजीनियर हैं जिनके पास प्रतिष्ठित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कोयला खनन कंपनियों में लगभग 34 वर्ष से अधिक का अनुभव है।

साथ ही इन्हें अपने वृहद तकनीकी ज्ञान और प्रभावी नेतृत्व कौशल के लिए जाना जाता हैं। देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी खडग़पुर से माइनिंग इंजीनियरिंग में बी टेक ऑनर्स करने के उपरांत श्री सिंह ने वर्ष 1987 में एनसीएल से ही बतौर ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी अपनी सेवाएं प्रारम्भ कीं। कैरियर के शुरुआती दौर में एनसीएल में तैनाती के दौरान श्री सिंह ने उत्पादन, उत्पादकता, सुरक्षा, पर्यावरण और समग्र खान प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्टता हांसिल की। इन्होंने एनसीएल खदानों में कास्ट ब्लास्टिंग और इको फ्रेंडली इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेशन की शुरुआत भी की थी। यही नहीं श्री सिंह के ब्लास्टिंग और रॉक फै्रगमेंटेशन पर कई तकनीकी शोध पत्र, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं।

सीसीएल के कार्यकाल के दौरान श्री सिंह ने कोल इंडिया के 1 बिलियन टन उत्तपादन योजना के अनुरूप कोयला निकासी हेतु सड़क व रेल संरचनाओं के विकास मे अनुकरणीय काम किया है। साथ ही सीसीएल में ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की मंजूरी, लंबित रेलवे लाइनों को पूरा करने और एफएमसी परियोजनाओं को मूर्त रूप देने में भी श्री भोला सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वर्ष 2019 की शुरुआत में सीसीएल में बतौर निदेशक तकनीकी पदभार ग्रहण करने से पहले श्री सिंह ने सासन पावर लिमिटेड में बतौर परियोजना निदेशक भी अपनी सेवाएँ दी हैं। कोयला खनन क्षेत्र में इनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के चलते ही वर्ष 2017 में इन्हें भारत के महामहिम राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार भी मिला है। इसके पूर्व उन्होंने यूएसए स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी एईएस की छत्तीसगढ़ एवं उड़ीसा में स्थित ग्रीनफील्ड माइनिंग परियोजनाओं का भी नेतृत्व किया है।

नव भारत न्यूज

Next Post

ओबीसी को लेकर पर्दे के पीछे से राजनीति कर रही कांग्रेस : भूपेंद्र सिंह

Sun Jan 2 , 2022
भोपाल, 02 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज राजधानी में ओबीसी महासभा के मुख्यमंत्री निवास घेराव के कार्यक्रम के बीच कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि सरकार के ओबीसी आरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध होने के बावजूद कांग्रेस इस वर्ग को लेकर पर्दे […]