राज के लिये अभिशाप बन गई अपंगता

नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ दर-दर भटकने मजबूर आदिवासी

उमरियापान(कटनी ) ग्राम पंचायत उमरियापान निवासी सुरेन्द्र कोल की 6 संताने है जिसमें से एक संतान राज कोल है जो पूरी तरह से अपंग है जिसका आज तक न तो परिचय पत्र बना है और न ही आधार कार्ड। राज कोल के पिता सुरेन्द्र कोल ने बताया कि कई बार उमरियापान पंचायत, जनपद पंचायत ढीमरखेड़ा सहित अन्य अधिकारियों को उक्त समस्या से अवगत कराया गया लेकिन सत्ता और कुर्सी के नशे में चूर जनप्रतिनिधियों और न ही अधिकारियों ने ध्यान दिया सिर्फ आश्वासन का ही झुनझुना पकड़ा दिया।

सुरेन्द्र कोल ने बताया कि बच्चे का परिचय पत्र, आधार कार्ड नहीं होने के कारण उसे किसी भी तरह की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है और न ही शासन द्वारा दी जाने वाली अपंगता पेंशन का लाभ दिया जा रहा है जहां भी जाओ वहां पहले परिचय पत्र, आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज मांगते है। ये सभी दस्तावेज न होने से कहीं भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। समग्र आईडी में 8 नाम, राशन मिल रहा 7 का… सुरेन्द्र कोल ने बताया कि मेरे परिवार में कुल 8 सदस्य है लेकिन पात्रता पर्ची में सिर्फ 7 ही नाम बता रहा है जिस कारण से सिर्फ 7 सदस्य का राशन मिल रहा है।

नव भारत न्यूज

Next Post

देवास जिले में विकासखण्ड टोंकखुर्द मे लक्ष्य का शत प्रतिशत हुआ टीकाकरण

Sat Aug 14 , 2021
देवास:  देवास जिले में कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला के मार्गदर्शन में वैक्सिनेशन कार्य किया जा रहा है। देवास नगरीय क्षेत्र में लक्ष्य अनुसार वैक्सीनेशन कार्य में शत- -प्रतिशत व्यक्तियों को वैक्सीन का प्रथम डोज लगाया गया है। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने टोंकखुर्द विकासखण्ड को शतप्रतिशत टीकाकरण पर बधाई दी। देवास जिले […]