ओमिक्रॉन पर मोदी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

नयी दिल्ली 23 दिसंबर (वार्ता) ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक बुलाई है जिसमें कोविड संक्रमण की ताजा स्थिति की समीक्षा और संभावित परिस्थितियों से निपटने के तौर-तरीकों पर विचार विमर्श किये जाने की आशा है।
उच्च पदस्थ सूत्रों ने आज यहां बताया कि प्रधानमंत्री की यह क्रिस्मस और नववर्ष के अवसर पर होने वाले समारोहों को देखते हुए महत्वपूर्ण है क्याेंकि ऐसे मौके पर सार्वजनिक स्थानों और बाजारों में भीड़ भाड़ बढ़ जाती है और संक्रमण में वृद्धि होने की आशंका है।
आंकडों के अनुसार देश के 16 राज्यों में ओमिक्रॉन के 236 मामलें सामने आ चुके हैं और इनमें एक सप्ताह में दोगुनी से अधिक वृद्धि दर्ज की गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने हालांकि कहा है कि देश में 60 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी का कोविड टीकाकरण पूरा हो चुका है। देश में अभी तक 138 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगायें गये हैं।
डाक्टरों के अनुसार कोविड के नए संस्करण ओमिक्रॉन का संक्रमण पुराने डेल्टा के तुलना में तीन गुना अधिक तेजी से फैलता है। विशेषज्ञाें का कहना है कि भारत में यदि विदेशों की तर्ज पर ओमिक्रॉन का संक्रमण फैला तो चिकित्सा सुविधाओं पर भारी दवाब पड़ेगा। एक अध्ययन के मुताबिक भारत में अगर फ्रांस और ब्रिटेन की तर्ज पर संक्रमण फैलता है तो प्रतिदिन 15 लाख तक व्यक्ति संक्रमित हो सकते हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

स्वदेशी ‘प्रलय’ मिसाइल का दूसरा सफल परीक्षण

Thu Dec 23 , 2021
नयी दिल्ली 23 दिसम्बर (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में ही विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली ‘प्रलय’ मिसाइल का गुरूवार को लगातार दूसरा सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा में डा ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप पर लगातार दूसरे दिन किया गया। […]