पुणे में हथियार बरामदगी मामले में चार पर आरोप-पत्र, एक पर अतिरक्त आरोप-पत्र

नयी दिल्ली, 14 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पुणे में हथियार और विस्फोट सामग्री की बरामदगी के मामले में कथित रूप से इस्लामिक एस्टेट (आईएस) के लिए काम करने वाले चार व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र और एक के खिलाफ अतिरिक्त आरोप-पत्र प्रस्तुत किए है।

यह मामला जुलाई 2023 का है। एनआईए ने वहां से हथियार और विस्फोटक सामग्री के अलावा आईएसआईएस से संबंधित प्रचार सामग्री भी बरामद की थी।

एनआईए की गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इसके साथ वह इस मामले में कुल 11 व्यक्तियों के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है। इस मामले में अब पहला पूरक आरोपपत्र दायर किया गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार आरसी-05/2023/एनआईए/मुम मामले में जिन चार के खिलाफ आरोपपत्र दायर किए गए चार उनके नाम मोहम्मद शाहनवाज आलम, रिजवान अली, अब्दुल्ला शेख, तल्हा लियाकत खान बताए गए हैं। एक अन्य आरोपी शमिल नाचन के खिलाफ अतिरिक्त आरोप दायर किए गए हैं। वह उन सात व्यक्तियों में है जिनपर पहले आरोपपत्र दायर किए गए हैं।

आरोपियों में मोहम्मद शाहनवाज आलम पुणे के कोथरुड इलाके में एक मोटरसाइकिल चोरी के मामले में पकड़ा गया था पर हिरासत से भाग गया था। उसको एजेंसी ने पुणे आईएसआईएस बिस्फोटक मामले से जुड़े माड्यूल से जुड़े होने का आरोपी भी बनाया गया है। फरार हुए आलम को एजेंसी ने गत 2 नवंबर को गिरफ्तार किया था।एजेंसी ने कुछ जब्त किए गए कपड़ों से उठाए गए डीएनए नमूनों के साथ उसका डीएनए मिलान करवाया था ।

एनआईए की जांच से पता चला है कि सभी आरोपी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन, आईएसआईएस के सदस्य थे और संगठन की आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी साजिश के हिस्से के रूप में महाराष्ट्र के पुणे और उसके आसपास आतंक फैलाने की योजना में शामिल थे।

Next Post

बसों में किराया सूची न लगने से मनमानी किराया वसूली

Thu Mar 14 , 2024
बस किराया वसूली की नहीं होती जांच, बस कंडक्टर उठा रहे फायदा नवभारत न्यूज सीधी 14 मार्च। जिला मुख्यालय के बस स्टैण्ड में रोजाना करीब डेढ़ सैकड़ा बसें पहुंचती हैं। किसी में भी किराया सूची चस्पा नहीं है। बसों में किराया सूची नहीं होने से यात्रियों को किराए की जानकारी […]

You May Like