भारत ने पारी घोषित की, न्यूज़ीलैंड 540 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5/140

मुंबई, 05 दिसम्बर (वार्ता) भारत ने अपने शीर्ष बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर घोषित कर न्यूज़ीलैंड के सामने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच को जीतने के लिए 540 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया जिसका पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड ने तीसरे दिन रविवार को स्टंप्स तक अपने पांच विकेट खोकर 140 रन बना लिए हैं। न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए अभी 400 रन की जरुरत है जबकि भारत को टेस्ट और सीरीज जीतने के लिए पांच विकेट की जरूरत है।
भारत ने तीसरे दिन रविवार को बिना कोई विकेट खोये 69 रन से आगे खेलना शुरू किया और अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत को पहली पारी में 263 रन की बढ़त हासिल थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड ने टॉम लेथम को 13 और विल यंग को 45 के स्कोर पर गंवाया। लेथम ने छह और यंग ने 20 रन बनाये। दोनों को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पवेलियन भेजा। अनुभवी बल्लेबाज टॉस टेलर ने आते ही हड़बड़ाहट दिखाई और एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अश्विन की गेंद को ऊंचा खेल गए जिस पर पुजारा ने आसान कैच लपक लिया। अश्विन का यह दूसरी पारी में तीसरा विकेट रहा।
डेरिल मिचेल और हेनरी निकोल्स ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। मिचेल को लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने जयंत यादव के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मिचेल ने 92 गेंदों पर 60 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। टॉम ब्लंडेल आने के साथ ही खाता खोले बिना रन आउट हो गए। स्टंप्स के समय निकोल्स 86 गेंदों में सात चौकों की मदद से 36 और रचिन रवींद्र 23 गेंदों में दो रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत की तरफ से अश्विन ने 27 रन पर तीन विकेट और अक्षर ने 42 रन पर एक विकेट लिया।
इससे पहले सुबह मयंक अग्रवाल ने 38 और चेतेश्वर पुजारा ने 29 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। मयंक 108 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन बनाकर लॉफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल का मैच का 11वां शिकार बने। एजाज ने पहली पारी में भारत के सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था। मयंक और पुजारा ने ओपनिंग साझेदारी में 107 रन जोड़े।
मयंक के आउट होने के आठ रन बाद पुजारा को भी एजाज ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। पुजारा ने 97 गेंदों पर 47 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया। भारत का दूसरा विकेट 115 के स्कोर पर गिरा।
दो विकेट 115 रन पर गिर जाने के बाद शुभमन गिल और कप्तान विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। गिल अच्छा खेल रहे थे लेकिन रचिन रवींद्र की गेंद पर टॉम लेथम को कैच थमा बैठे। गिल ने 75 गेंदों पर 47 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस अय्यर ने मात्र आठ गेंदों पर लगातार दो छक्के उड़ाते हुए 14 रन बनाये और एजाज पटेल की गेंद पर स्टंप हुए। कप्तान विराट ने 85 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाये और रवींद्र की गेंद को स्टंप्स पर खेल गए।
रिद्धिमान साहा 12 गेंदों में 13 रन बनाकर रवींद्र का शिकार बने। आलराउंडर अक्षर पटेल 26 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 41 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट ने जयंत यादव (6) के 70वें ओवर की आखिरी गेंद पर एजाज को कैच थमाते ही भारत की पारी घोषित कर दी।
न्यूज़ीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने 106 रन पर चार विकेट और रचिन रवींद्र ने 56 रन पर तीन विकेट लिए।

नव भारत न्यूज

Next Post

सिद्धू ने केजरीवाल के आवास के बाहर किया प्रदर्शन

Sun Dec 5 , 2021
नयी दिल्ली 05 दिसम्बर (वार्ता) पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के सामने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के अतिथि शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे […]