मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा, तीन चरणों में होंगे चुनाव

नवभारत न्यूज भोपाल,

भोपाल, 04 दिसंबर मध्यप्रदेश के सभी 52 जिलों में पंचायत चुनाव कराने की घोषणा कर दी गयी है। यह तीन चरणों में संपन्न होंगे। चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कराए जाएंगे।
राज्य निर्वाचन आयोग में राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने यहां प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए कुल 71,398 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 9 जिलों में एक चरण में जिसमें हरदा, निवाड़ी, इंदौर, ग्वालियर, भोपाल शामिल हैं तथा 7 जिलों में 2 चरणों में होंगे, जिनमें बुरहानपुर, जबलपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर, देवास शामिल हैं। इसके अलावा 36 जिलों में अगले राउंड में होंगे।
प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पीठासीन अधिकारी और चार मतदान अधिकारी रहेंगे। दूसरे पड़ोसी विकासखंड के अधिकारी कर्मचारी चुनाव कराएंगे। 24 घंटों की बजाय 48 घंटे पहले प्रचार बंद होगा। मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। मतदाताओं को पर्ची के साथ कोई एक पहचान पत्र रखना होगा अनिवार्य। ग्राम पंचायत चुनाव में 55 हजार ईवीएम का इस्तेमाल होगा। वहीं, जनपद और जिला सदस्यों के लिए भी ईवीएम से होगा मतदान। जिला केंद्र पर मतगणना की जाएगी। हर एक पंचायत के लिए एक ईवीएम एक्स्ट्रा रिजर्व में होगी।

नव भारत न्यूज

Next Post

भारत में ई वेस्ट की डंपिंग चिंता का विषय: सीतारमण

Sat Dec 4 , 2021
नयी दिल्ली 04 दिसंबर (वार्ता) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजस्व सतर्कता निदेशालय (डीआरआई) की देश की आर्थिक सीमाओं को संरक्षित बनाये रखने के लिए सराहना करते हुये आज मामलों के निपटान में तेजी लाने और सूचनाओं के आदान प्रदान तंत्र को सशक्त बनाने के साथ ही बेहतर प्रदर्शन के […]