फायरिंग कर वन चौकी से बंदियों को छुड़ा ले गया जंगल माफिया

 मुरैना:  यहां जंगल माफिया वन विभाग के आरक्षकों व एसएएफ के जवानों के सामने बंदियों को चौकी से छुड़ा ले गया। बंदियों की संख्या दो थी। यह दोनों बंदी शनिचरा क्षेत्र में अवैध खनन करते पकड़े गए थे।शनीचरा क्षेत्र में वन विभाग की पहाड़ी चौकी है। इस चौकी के इंचार्ज नरेन्द्र प्रताप कुशवाह हैं। उन्हें जानकारी लगी कि कुछ लोग पहाड़ी क्षेत्र में अवैध खनन कर रहे हैं। इस पर जवानों व वन आरक्षकों के साथ वे खनन करने वाली जगह पर पहुंचे। देखा कि कुछ लोग अवैध खनन कर रहे हैं। वहां दोनों के बीच विवाद हुआ। वे अवैध खनन करने वाले दो लोगों को मौके से पकड़ कर ले आए।

पहाड़ी वन चौकी पर बंदी बना लिया। वे उन बंदियों को मुरैना लाने की तैयारी कर ही रहे थे कि इतने में 6 लोग मय हथियारों के वहां पहुंचे। बंदियों को बंदूकों की दम पर चौकी से छुड़ा ले गए। जिस समय चौकी पर माफिया के आदमी पहुंचे थे। उन्होंने बंदूकों का भय दिखाकर दोनों आदमियों को छुड़ाया। उस समय चौकी पर प्रभारी के साथ-साथ वन आरक्षक व स्पेशल आर्म्ड फोर्स के जवान भी मौजूद थे। उन्होंने माफिया के लोगों से उलझना ठीक नहीं समझा। लगभग एक माह पहले भी रिठौरा चौकी के प्रभारी केशव शर्मा के नेतृत्व में लगभग दर्जन भर वन विभाग का अमला व एसएएफ के जवान अवैध खनन करने कर रहे माफिया को रोकने पहुंचे थे।

वहां जाकर उन्होंने देखा कि तीन मशीनें धड़ाधड़ खनन कर रही है। इस पर उन्होंने एक मशीन को पकड़ लिया था। उसी दौरान सामने मौजूद माफिया के लगभग सैकड़ा भर लोगों ने वन अमले पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरु कर दी थी।फायरिंग से वन अमले के सदस्य घबरा गए तथा उन्होंने रिठौरा थाने के प्रभारी संजय किरार को फोन करके मदद मांगी थी लेकिन पुलिस वहां नहीं पहुंची थी। इस पर अपनी जान की सलामती चाहते हुए सभी सदस्य मशीन को छोड़कर उलटे पैर भाग गए थे। थाने में आकर रिपोर्ट लिखाने पहुंचे। रिठौरा थाना पुलिस ने उनके आवेदन के बावजूद माफिया के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं की।

नव भारत न्यूज

Next Post

खनिज एवं राजस्व की बडी कार्यवाही, छः गांव के अवैध रेत डंप सीज, एक एलएनटी दो ट्रेक्टर जब्त

Sat Dec 4 , 2021
पन्ना : जब से वैधानिक रेत ठेका समाप्त हुआ है तक से अवैध रेत माफिया सक्रिय हो गये। जिन्होंने जगह जगह अवैध रेत का भंडारण करना प्रारंभ कर दिया था। बालू माफिया की सक्रियता बढ़ती जा रही थी। जिसको देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर राजस्व खनिज ,पुलिस की […]