मोदी शुक्रवार को करेंगे फिनटेक पर इनफिनिटी-फोरम का उद्घाटन

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (वार्ता) डिजिटल वित्तीय सेवा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम के परिचय के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (तीन दिसंबर) को इस क्षेत्र पर एक वैश्विक सम्मेलन-इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन करेंगे जिसमें 70 देशों के निति नियंता, उद्यमी और विशेषज्ञ शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इस फोम में भविष्य के प्रौद्योगिकी परिदृश्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
इसमें ‘फिन-टेक सीमाओं से बढ़ कर’, ‘फिन-टेक वित्त से आगे’ और ‘फिन-टेक अगले से भी आगे’ जैसे विषयों पर चर्चा होगी।

इनफिनिटी फोरम, फिन-टेक पर एक विचारशील नेतृत्वकारी मंच है।श्री मोदी उस दिन सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

इस कार्यक्रम का भारत के तत्वावधान में गांधीनगर के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) द्वारा किया जा रहा है।आयोजन में गिफ्ट-सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) और ब्लूमबर्ग कर रहे हैं।
कार्यक्रम तीन और चार दिसंबर, 2021 को होगा।फोरम के पहले आयोजन में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन साझीदार देश हैं।

इनफिनिटी-फोरम के जरिये नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व की जानी-मानी प्रतिभायें एक साथ आयेंगी तथा इस बात पर गहन विमर्श करेंगी कि कैसे प्रौद्योगिकी और नवाचार को फिन-टेक उद्योग में इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि समावेशी विकास हो तथा बड़े पैमाने पर सबकी सेवा हो।

इस सम्मेलन में चर्चा होगी कि सरकारें और व्यापार संस्थायें वित्तीय समावेश को प्रोत्साहित करने के लिये भौगोलिक सरहदों के परे ध्यान दें, ताकि वैश्विकसमूह का विकास हो सके, फिन-टेक स्पेस-टेक, ग्रीन-टेक तथा एग्री-टेक जैसे उभरते क्षेत्रों में एकरूपता लाई जा सके और सतत विकास हो सके और भावी फिन-टेक उद्योग तथा नये अवसरों को प्रोत्साहित करने के लिये किस तरह प्रभावी हो सकता है।

फोरम में 70 से अधिक देश हिस्सा लेंगे।मुख्य वक्ताओं की सूची में मलेशिया के वित्तमंत्री तेंगकू ज़फरुल-अज़ीज़, इंडोनेशिया की वित्तमंत्री मुल्यानी इंद्रावती, इंडोनेशिया के संरचनात्मक अर्थव्यवस्था के मंत्री सैनडियागा एस. ऊनो, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मासायोशी सून, आईबीएम कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एवं सीईओ अरविन्द कृष्ण और कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ उदय कोटक जैसी हस्तियों के नाम शामिल हैं।
इस वर्ष के फोरम में नीति आयोग, इनवेस्ट इंडिया, फिक्की और नैसकॉम मुख्य साझीदारों में से हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

जनता की बात उठाने पर माफी मांगने का सवाल ही नहीं : राहुल

Tue Nov 30 , 2021
नयी दिल्ली, 30 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विपक्ष के सदस्यों के निलम्बन को वापस लेने के लिए माफी मांगने की सरकार की शर्त पर पलटवार करते हुए मंगलवार को कहा कि उसे बताना चाहिए कि सदन में जनता से जुड़े मुद्दों को उठाना क्या गलत […]