ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नए कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने कार्यभार संभाला

भारत रत्न नानाजी देशमुख के स्वप्न को अब मिलेगा यथार्थ का धरातल ग्रामोदय की संकल्पना से प्रत्यक्ष तौर जुड़े हैं नए कुलपति

डॉ भरत मिश्रा का अध्यापन, शोध और प्रशासनिक अनुभव ग्रामोदय को देगा युगानुकूल दिशा

नए कुलपति प्रो मिश्रा ने आईटी और फिजिक्स की कक्षा लेकर अपने दायित्व का प्रारंभ किया

नए कुलपति को बधाइयां और शुभकामनाएं देने का चल रहा सिलसिला

चित्रकूट : महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो भरत मिश्र ने आज ग्रामोदय विश्वविद्यालय स्थित रजत जयंती भवन में संचालित कुलपति कार्यालय में कुलपति का पद भार ग्रहण किया। इस अवसर पर पूर्व कुलपति प्रो नरेश चंद्र गौतम ने उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट कर कुलपति पद पर नियुक्ति के लिए हार्दिक बधाई दी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि युवा कुलपति प्रो भरत मिश्रा, नाना जी के ग्रामोदय सपनों को यथार्थ का धरातल देने के अभियान में सफल होंगे। इस दौरान परंपरा के अनुरूप प्रो नरेश चंद्र गौतम ने कुलपति का पदभार नवनियुक्त कुलपति प्रो भरत मिश्र को सौंपा और शाल, श्रीफल और अंग वस्त्र भेंट कर उनका संस्था कीओर से स्वागत किया।
कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात नवनियुक्त कुलपति प्रो भरत मिश्रा अपने पैतृक संकाय पहुंचे अपने शिक्षक , कर्मचारियों और छात्र छत्राओं की ओर मिले स्वागत – सम्मान को ग्रहण किया।

उन्होंने कुलपति के रूप में मिले नए दायित्व की शुरुआत आईटी व भौतिक विज्ञान के विद्यार्थियों की कक्षाएं लेकर की। संपूर्ण दिन चले बधाई और शुभकामनाओं के वातावरण में कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने अपनी कार्यशैली को बताते हुए कहा कि भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख से मैं प्रारंभिक दिनों से ही जुड़ा रहा हूं उनकी स्पष्टता,कार्य के प्रति दृढ़ता और ग्रामोदय की संकल्पना तथा क्रियान्वयन से मैं प्रभावित हूं। मेरा प्रयास होगा कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय नानाजी की भावनाओं के अनुरूप आगे बढ़े।

नवनियुक्त कुलपति प्रो भरत मिश्र, राज भवन भोपाल से अपना नियुक्ति पत्र प्राप्त कर रेवांचल एक्सप्रेस से सतना पहुंचे, जहां ग्रामोदय विश्वविद्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने पूरे जोरदारी के साथ उनका स्वागत किया । पुष्प गुच्छ सौंपे और उत्साह के साथ फोटो खिंचवाई। ‌ कुलपति प्रो मिश्र जैसे ही ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट के मुख्य गेट पर पहुंचे,विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने गाजा – बाजा के साथ उनका हार्दिक अभिनंदन किया और पुष्प गुच्छ सौंपे। तत्पश्चात प्रो भरत मिश्रा पैदल विश्वविद्यालय में स्थापित नानाजी उपवन और गांधीजी उपवन में पहुंचे। भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद प्रो मिश्रा रजत जयंती भवन स्थित कुलपति कार्यालय गए जहां शुभ मुहूर्त में आचार्य श्री के श्री मुख से प्रवाहित वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य कुलपति के कार्यभार को ग्रहण किया।

नवनियुक्त कुलपति प्रो मिश्रा रीवा जिले के अमिलकी गांव के निवासी हैं इन्होंने मॉडल साइंस कॉलेज रीवा से एमएससी डिग्री फिजिक्स विषय मे इलेक्ट्रॉनिक विशिष्टीकरण के साथ प्राप्त की। पीजी की डिग्री प्राप्त की। महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की । प्रो मिश्रा ग्रामोदय विश्वविद्यालय में बीएससी आइटी पाठ्यक्रम प्रारंभ करने वाले संस्थापक सदस्यों में रहे। ई गर्वनेंस के छेत्र में मैपसेट भोपाल के माध्यम से वीकर सेक्शन के बच्चों के स्किल डेवलपमेंट के तहत परियोजना का मार्गदर्शन भी किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की टास्क फोर्स में मध्यप्रदेश शासन ने इन्हें नामित किया है।

सामुदायिक महाविद्यालय योजना के निदेशक आईटी इंचार्ज और एमपी ऑनलाइन में नोडल अधिकारी का दायित्व भी इनके द्वारा निष्पादित किया जा रहा है। विज्ञान भारती के महाकौशल प्रांत के उपाध्यक्ष के रूप में इनकी सेवाएं वैज्ञानिकों और विज्ञान शिक्षण एवं शोध से जुड़े लोगों को मिल रही हैं। इन्होंने पीएचडी के 34 विद्यार्थियों को रिसर्च भी कराया है। 124 रिसर्च पेपर लेखन तीन पुस्तकों का लेखन , दो पुस्तकों का संपादन तथा 3 स्वनिर्देशित अध्ययन सामग्री के सृजन का श्रेय प्रो मिश्रा को जाता है। प्रो मिश्रा को मध्य प्रदेश शासन द्वारा के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलसचिव के रूप में दायित्व निर्वहन हेतु निर्देशित किया गया था। उपकुलसचिव परीक्षा उप कुलसचिव प्रशासन कंप्यूटर इंचार्ज फिजिक्स एवं इलेक्ट्रॉनिक्स प्रयोगशाला के इंचार्ज होने का गौरव भी इन्हें प्राप्त हो चुका है।

नव भारत न्यूज

Next Post

बारहसिंगा की सींग लगी हुई मुंडी समेत महिला गिरफ्तार

Tue Nov 30 , 2021
जबलपुर: रांझी पुलिस ने रक्षा नगर कालोनी में दबिश देते हुए एक घर से बारहसिंगा की दोनों तरफ  सींग लगी हुई मुंडी सहित महिला को गिरफ्तार किया है। पकड़ी गई महिला के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। महिला से पूछताछ की जा रही है कि […]