वन अमले की टीम पर खनिज माफियाओं ने किया हमला

एक संदेही हिरासत में, गढ़वा, चितरंगी पुलिस ने संयुक्त रूप से क्योंटली गांव में किया फ्लैग मार्च

सिंगरौली :  गढ़वा थाना क्षेत्र के ग्राम क्योंटली में कल बुधवार की देर शाम सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य बगदरा बीछी के रेंजर व बीट गार्डों पर क्योंटली व बडऱम गांव के आधा दर्जन से अधिक रेत माफियाओं ने लाठी-डण्डे से हमला कर सनसनी फैला दिया। इस घटना में कई वन कर्मचारियों को चोटे भी आयी हैं। घटना की खबर मिलते ही गढ़वा थाने की पुलिस स्थल पहुंच गयी। वहीं बीटगार्ड की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के विरूद्ध मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है। आज कलेक्टर व एसपी के निर्देश पर एसडीओपी व तहसीलदार के नेतृत्व में आरोपियों की धर पकड़ करने पुलिस दस्तक देते हुए क्योंटली गांव में फ्लैग मार्च किया।

घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक सोन नदी से अवैध रेत उत्खनन, परिवहन पर सख्ती बरतने के लिए क्योंटली व बडऱम सोन नदी घाट के मार्ग में जेसीबी से सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य की टीम गड्ढे खोदवा रहे थे। इसी दारान क्योंटली व अन्य गांव के आधा दर्जन से अधिक रेत माफिया पहुंच शव घडिय़ाल अभ्यारण्य के रेंजर जीतेन्द्र कुमार के उक्त कार्रवाई का विरोध करने लगे। फिर भी सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य बगदरा, बीछी की टीम गड्ढा खोदने का काम कराती रही। तभी उक्त आरोपियों ने वन अमले की टीम पर पत्थरबाजी शुरू कर दी है। पुलिस सूत्र बताते हैं कि इस घटना में बीट गार्ड रामसरोज, मकसूदन, प्रमोद तिवारी, विष्णुदत्त राय, वन पाल शुभम सिंह, रेंजर जीतेन्द्र कुमार पर हमला कर दिये।

जिसमें आरोपियों ने कुछ बीटगार्डों के मोबाइल को भी छिन लिया। मामला इतनाा बढ़ गया कि आरोपियों ने वन अमले के वाहन को भी तोड़-फोड़ कर दिये हैं। घटना की सूचना उक्त विभाग के टीम के कर्मचारी पंकज विश्वकर्मा बीटगार्ड देवरा की रिपोर्ट पर गढ़वा पुलिस ने दो नामजद आरोपी हरिहर सिंह एवं आदित्य सिंह सहित अन्य के विरूद्ध भादवि की धारा 294, 323, 353, 332,427,506,34 के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश में जुट गयी है। पुलिस के अनुसार एक संदेही आरोपी को हिरासत में लिया गया है। शेष की पहचान वीडियो व फाटो के आधार पर की जा रही है।
पुलिस ने किया फ्लैग मार्च
वन अमले की टीम पर हमला करने वाले आरोपियों की धर पकड़ करने के लिए एसडीओपी राजीव पाठक, चितरंगी तहसीलदार कुनाल राउत व गढ़वा थाना प्रभारी निरीक्षक मनोज सोनी के अगुवाई में चितरंगी, गढ़वा थाने व नौडिहवा पुलिस चौकी तथा एसएएफ के जवानों ने संयुक्त रूप से बडऱम व क्योंटली गांव में फ्लैग मार्च करते हुए एसडीओपी ने ग्रामीणों को बुलाकर कड़े लहजे में कहा है कि किसी भी हालत में अब क्षेत्र में अवैध गतिविधियां नहीं चलेंगी और इस कारोबार में लिप्त आरोपियों को बक्सा नहीं जायेगा। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा है कि अनैतिक गतिविधियां बंद करें। पुलिस ने आरोपियों की धर पकड़ के लिए कई घरों में दबिश भी दिया लेकिन आरोपी फरार थे। बल्कि घरों के बाहर आरोपियों की पत्नी व अन्य महिलाएं सामने आयी थीं।
इनका कहना है
सोन घडिय़ाल अमले की टीम पर रेत कारोबार से जुड़े आरोपियों ने हमला किया है। एसडीओपी व टीआई के नेतृत्व में आज क्योंटली गव बडऱम गांव में फ्लैग मार्च किया गया व आरोपियों की धर पकड़ जारी है। आरोपियों के विरूद्ध सख्ती के साथ कार्रवाई की जायेगी।
वीरेन्द्र कुमार सिंह
पुलिस अधीक्षक, सिंगरौली

नव भारत न्यूज

Next Post

शॉर्ट सर्किट के बाद बाइक में लगी आग

Fri Nov 26 , 2021
ग्वालियर:  पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाने के बाद बाइक में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। बाइक सवार जलती बाइक छोड़कर भाग निकला। राहगीर ने इसकी सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। मौके पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। वहीं, बाइक की नंबर […]