थाने और चौकियों का कार्यालय खर्चा 3 गुना बढ़ा

खंडवा:  अब थानों और पुलिस चौकियों में होने वाले खर्चे सरकार ने बढ़ाने का काम किया है। पुलिस की पॉकेट मनी 3 गुना तक बढ़ाई गई है। गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिए हैं। गृह विभाग ने आदेश जारी कर पुलिस थानों और पुलिस चौकियों को कार्यालय खर्चे के लिए आवंटित की जाने वाली राशि को बढ़ा दिया है। शहर और ग्रामीण थानों में अलग-अलग बढ़ोतरी की गई है। इस राशि से थाने और चौकी के ऑफिशियल खर्चे किए जाएंगे। इसके तहत थाने और चौकी में इस्तेमाल होने वाली स्टेशनरी के साथ दीगर मदों में इसका उपयोग किया जाएगा।

गृह विभाग के आदेश के अनुसार शहरी थानों का 2 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रुपए किया गया है। इसी तरह ग्रामीण थानों को खर्चा 1400 से बढ़ाकर 4 हजार रुपए किया। वहीं पुलिस चौकियों का 800 से बढ़ाकर 2400 रुपए किया गया है। एसएएफ के प्लाटून का खर्च 800 से बढ़ाकर का 2400 रुपए कर दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से बताया गया है कि मांगों को ध्यान में रखते हुए ये निर्णय लिया गया है।

लंबे समय से उठ रही मांग
दरअसल पुलिस और थानों के कार्यालय खर्च की राशि कम थी। इसको लेकर कई बार पुलिस मुख्यालय के द्वारा गृह विभाग को पत्राचार भी किया गया था। लंबे समय से पुलिस थानों की तरफ से इस राशि को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी।हालांकि,कोरोना के चलते इस राशि को बढ़ाया नहीं जा सका था। अब कोरोना कंट्रोल में है और फिर से अब थाना और चौकी के अंदर पुलिस का कार्यालय खर्च होने लगा है। इसी जरूरत को समझते हुए पुलिस मुख्यालय के प्रस्ताव को हरी झंडी देते हुए गृह विभाग ने वित्त विभाग की अनुशंसा के अनुसार तय की गई राशि को बढ़ाने के संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

दाऊदी बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु डॉक्टर सैयदना अलीकदार मुफद्दल सैफुद्दीन सहाब के जन्मदिवस पर

Thu Nov 25 , 2021
नवभारत न्यूज भोपाल, 25 नवंबर. -भोपाल दाऊदी बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु डॉक्टर सैयदना अलीकदार मुफद्दल सैफुद्दीन सहाब के 78वें जन्मदिवस पर 25नवम्बर गुरुवार को भोपाल राजधानी में बधाई चलसमारोह निकला। जिसका समापन अलीगंज स्थित हैदरी मस्जिद मै होगा। कल प्रातः 9.00 बजे पुराने सैफिया कॉलेज से प्रारंभ हुए जुलूस […]