ड्राय फ्रूट कतरन में कर रहे थे मिलावट

क्राइम ब्रांच और खाद्य एवं औषधि विभाग ने की कार्रवाई

इंदौर:  क्राईम ब्रांच और खाद्य एवं औषधि विभाग ने संयुक्त रूप से रामानंद नगर के घर से संचालित फैक्ट्री एवं विशाल ट्रेडर फर्म सियागंज पर छापामार कार्यवाही की. यहां आरोपी. प्रतिबंधित अमानक स्तर के खुले ड्राय फ्रूट, बादाम कतरन में मूंगफली कतरन व पिस्ता में कलर्ड मूंगफली मिलावट कर आम जनता से छल एवं धोखाधड़ी कर रहे थे. प्रतिबंधित अमानक स्तर के खुले ड्राय फ्रूट कतरन में मिलावट का कार्य कर रहे थे. बड़ी मात्रा में अमानक स्तर के खाद्य पदार्थ जब्त किए गए.

क्राइम ब्रांच की टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि चंदन नगर क्षेत्र में रामानंद नगर (राजनगर के पास) में एक फैक्ट्री है. उसमें विगत कई समय से अमानक स्तर के मिलावटी ड्राय फ्रूट का भंडारण कर विक्रय करके जन स्वास्थ्य के खिलाफ खिलवाड़ किया जा रहा है. सूचना पर प्रभारी अधिकारी के निर्देशन मे खाद्य विभाग की टीम को साथ मे लेकर उक्त स्थान पर कार्यवाही की गई. टीम पहुंची तो 475, रामानंद नगर(राजनगर के पास) फैक्ट्री के संचालक मुकेश पिता नाथूलाल राठौर मिले. उनकी उपस्थिति में फर्म का निरीक्षण कर पाया कि खुले अमानक स्तर के ड्राय फ्रूट कतरन आदि भंडारित कर सियागंज स्थित विशाल ट्रेडर व्यापारी जगदीश राठौर द्वारा मिलावटी बनाने का कार्य किया जा रहा है. इसमें बादाम एवं पिस्ता कतरन, ड्राय फ्रूट व मूंगफली कतरन आदि के नमूने जांच हेतु नियमानुसार लिए गए.

विक्रेता के विरुद्ध मिलावटी खाद्य पदार्थों के विक्रय एवं भंडारण की संभावना के आधार पर सेम्पल परिक्षण हेतु भेजे गए है. साथ ही खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत खुले मिलावटी ड्राइ फ्रूट्स विक्रय करना प्रतिबंधित है. जन स्वास्थ के लिए हानिकारक होने से खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के द्वारा विशाल ट्रेडर,सियागंज के मालिक जगदीश राठौर व रामानंद नगर स्थित फैक्ट्री के संचालक मुकेश राठौर पिता नाथूलाल के विरुद्ध उचित वैधानिक कार्यवाही की जा रही हैं.
यह सामग्री की जब्त
कार्रवाई में रामानंद नगर फैक्ट्री से बादाम, पिस्ता, पिस्ता कतरन, बादाम कतरन, मूंगफली कतरन कुल ड्राय फ्रूट करीब 503 किलो और विशाल ट्रेडर फर्म से पिस्ता कतरन 5 किलो व बादाम 40 किलो का मिलावटी अमानक स्तर के खाद्य पदार्थ जप्त.

नव भारत न्यूज

Next Post

नरोत्तम हमेशा नहीं रहेंगे गृहमंत्री

Wed Nov 24 , 2021
दतिया में दिग्विजय ने साधा निशाना बोले, पद का नाजायज फायदा उठा रहे हैं गृहमंत्री, बदले की भावना से करते हैं कार्रवाई दतिया, 23 नवंबर. मोदी तेरे राज में, कटोरा आएगा हाथ में, लड़ेंगे, जीतेंगे आदि नारों के साथ कांग्रेस से राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अपने भाषण की शुरआत […]