जबलपुर के विकास में पमरे की सहभागिता की अत्यधिक अपेक्षाएँ

रेल यात्री सुविधाओ और नई ट्रेनों के संचालन से बढ़ेगी विकास की गति

जबलपुर:  मंडल परिक्षेत्र के सांसदों की बैठक में जबलपुर साँसद ने दिया मांगपत्र जबलपुर से रायपुर व्हाया नैनपुर के साथ पूरी, गोंदिया, मुम्बई एवँ नागपुर के लिए जबलपुर के सीधी ट्रेन की माँग जबलपुर। रेल सुविधाओं के विस्तार एवं विकास के संबंध में जबलपुर मंडल परिक्षेत्र के सांसदगणों के साथ होने वाली प्रत्येक बैठकों में मैंने रेल सुविधाओं के विस्तार एवं विकास से संबंधित प्रमुख बिन्दुओं को गंभीरता से उठाया है। आशा है, प्रमुख माँगो पर विभाग द्वारा गंभीरतापूर्वक विचार किया ताकि जबलपुर में रेल यात्री सुविधाओं का विस्तार हो सके।

पश्चिम मध्य रेल जोन के अंतर्गत आने वाले प्रमुख स्टेशनों के विकास एवं रेल सुविधाओं की महती आवश्यकता है और जोन मुख्यालय होने के कारण जबलपुर के विकास में पश्चिम मध्य रेल जोन की सहभागिता की अत्यधिक अपेक्षाएँ हैं और यात्री सुविधाओं और नई ट्रेनों के संचालन से विकास को गति मिलती है। यह बात लोकसभा के मुख्य सचेतक साँसद राकेश सिंह ने होटल विजन महल में आयोजित जबलपुर मंडल परिक्षेत्र के साँसदो की बैठक के अवसर पर कही।

श्री सिंह ने जबलपुर मुख्य रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने, मदनमहल स्टेशन में टर्मिनल स्टेशन हेतु हो रहे विकास कार्यो में तेजी लाने के साथ ही जबलपुर के आसपास के स्टेशन सिहोरा, भेड़ाघाट, भिटौनी, अधारताल, देवरी, गोसलपुर, डुंडी, पहरुआ (छपरा) स्टेशनों में यात्री सुविधाओं, नई ट्रेनों के संचालन, ट्रेनों के स्टॉपेज, गाड़ियों के पुनः संचालन, फेरे बढ़ाये जाने, केंद्रीय विद्यालय की स्थापना, आदि विषयों को मांग पत्र में रखा।

ये रखी प्रमुख माँगे
साँसद  राकेश सिंह द्वारा बैठक में जबलपुर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने, मदनमहल स्टेशन का टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकास एवं  आदर्श स्टेशन में यात्री सुविधा एवं रेल सुविधाओं के लिए प्लेटफार्म का मानक के अनुरूप निर्माण कराये जाने हेतु  पिंक बुक 2020-21 में प्रस्तावित का की कार्रवाई की जाए। साथ ही  भेड़ाघाट स्टेशन में इंदौर-बिलासपुर (08233) एवं बिलासपुर से इंदौर (08234) एक्सप्रेस टेन का स्टापेज दिया जावे। अधारताल रेलवे स्टेशन पर विकास कार्य एवं रेल आरक्षण केन्द्र की सुविधा उपलब्ध किया जाना नितांत आवश्यक है। जबलपुर-रीवा इंटरसिटी का स्टाॅपेज दिये जाने हेतु आपके द्वारा प्रस्ताव अखिल भारतीय समय सारणी 2020 में भेजा गया था, किन्तु स्वीकृति नहीं मिली। आवश्यकता को देखते हुए इस प्रस्ताव को पुनः अखिल भारतीय समय सारणी सभा पमरे जोन के अंतर्गत केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना समेत अन्य मांगे शामिल हैं।

ये नई ट्रेनों की मांग
जबलपुर से भगवान श्री जगन्नाथपुरी के लिए भी सीधी ट्रेन की मांग लंबे समय से की जा रही है। अतः जबलपुर से पुरी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत साप्ताहिक ट्रेन चलायी जाये एवं जबलपुर-नैनपुर-गोंदिया होते हुए सीधी ट्रेन प्रारंभ की जावे। जबलपुर से जगन्नाथपुरी के लिए सीधी ट्रेन प्रारंभ की जाये। गरीब रथ ट्रेन को सप्ताह में 3 दिवस एवं यात्रियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए 3 दिवस इस ट्रेन को हमसफर एवं दुरंतों में परिवर्तित कर चलायी जाये।

जबलपुर से इंदौर आने-जाने के लिए गाड़ियों पर यात्रियों का काफी दबाव रहता है तथा उपलब्ध गाड़ियां पर्याप्त नहीं हैं। अतः जबलपुर से इंदौर के लिए चलने वाली गाड़ी क्र0 11701/02 जबलपुर-इंदौर को संचालित किया गया था, जिसे बंद कर दिया गया है। जबलपुर से अमरावती ट्रेन में यातायात के दबाव को देखते हुए जबलपुर से नागपुर के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की अत्यंत आवश्यकता है। अतः यात्रियों की सुविधा को देखते हुए जबलपुर से नागपुर (व्हाया नैनपुर-गोंदिया) जनशताब्दी ट्रेन चलायी जावे। जबलपुर – रायपुर व्हाया नैनपुर – गोंदिया होते हुए सीधी ट्रेन चलायी जाये।  जबलपुर-गोंदिया ब्राॅडगेज रूट पर जबलपुर से नैनपुर तक पैसेन्जर ट्रेन का संचालन शीघ्र पुनः प्रारंभ किया जाये।कोविड 19 के चलते रद्द की गयी गाड़ियों का पुनः संचालन हो।

इन ट्रेनों के फेरे बढ़े
यात्रियों को रेल यातायात की सुविधा हेतु जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस, जबलपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, जबलपुर-पुणे साप्ताहिक ट्रेन, जबलपुर-अटारी साप्ताहिक ट्रेन, जबलपुर-बान्द्रा टर्मिनस साप्ताहिक ट्रेन, जबलपुर-कोयम्बटूर साप्ताहिक ट्रेन के फेरे बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। अतः इनके फेरे बढ़ाये जाए।

नव भारत न्यूज

Next Post

दुकान से नकदी और एक दर्जन मोबाइल चोरी

Wed Nov 24 , 2021
मोबाइल शॉप बनी निशाना, सीसीटीवी में कैद हुआ चोर ग्वालियर:  एक मोबाइल शॉप में ताले चटका कर चोर नकदी और एक दर्जन मोबाइल चोरी कर ले गया। वारदात सिंहपुर रोड मुरार स्थित जैन मोबाइल की है। वारदात का पता मंगलवार दोपहर उस समय लगा जब व्यापारी दुकान पर पहुुंचा। बाहर […]