घरेलू हिंसा को रोकने हेतु ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने की आयोग की घोषणा

कैनबरा, 24 नवंबर (वार्ता /शिन्हुआ ) ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाली हिंसा को समाप्त करने में मदद के लिए एक नया आयोग गठित करने की घोषणा की है।
इस आयोग को पांच वर्षों में 220.40 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (160.10 लाख अमेरिकी डॉलर) वित्त पोषण किया जाएगा। घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा आयोग को हिंसा को रोकने के लिए पहल की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने हेतु नीति विकसित करने का काम सौंपा जाएगा।
ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर (एआईएचडब्ल्यू ) के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में छह में से एक महिला को वर्तमान या पूर्व साथी द्वारा शारीरिक या यौन हिंसा का शिकार होना पड़ता है।
ऑस्ट्रेलिया की सरकार की ओर से आयोग गठित करने की घोषणा मंगलवार रात की गयी। इससे पहले विपक्षी लेबर पार्टी ने अगला चुनाव जीतने पर घरेलू और यौन हिंसा की रोकथाम हेतु समन्वय के लिए एक आयुक्त नियुक्त करने की अपनी योजना की घोषणा की थी।
सरकारी आयोग परिवार, घरेलू और यौन हिंसा को कम करने के लिए नई राष्ट्रीय योजना का हिस्सा है, जो 2022 में लागू होगा।
ऑस्ट्रेलिया की महिला मंत्री मारिस पायने ने एक बयान में कहा, “अगली राष्ट्रीय योजना महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी खाका तैयार करने की होगी, लेकिन यह शब्दों से अधिक होना चाहिए।”
उन्होंने कहा, “नए घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा आयोग के पास अगली राष्ट्रीय योजना के खिलाफ जवाबदेही और मूल्यांकन ढांचे पर निगरानी और रिपोर्टिंग की जिम्मेदारी होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह वास्तविक और ठोस कार्रवाई करता है जो हिंसा को रोकता है, जल्दी हस्तक्षेप करता है और पीड़ित-उत्तरजीवियों का बेहतर समर्थन प्रदान करता है।”

नव भारत न्यूज

Next Post

दिग्गजों की अनुपस्थिति में देखने को मिल सकते हैं कई नए संयोजन

Wed Nov 24 , 2021
कानपुर,  (वार्ता) भारतीय टीम 25 नवम्बर से ग्रीन पार्क में होने पहले टेस्ट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह ,मोहम्मद शमी और लोकेश राहुल जैसे दिग्गजों के बिना घरेलू सीरीज़ खेलेगी। इससे गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट में कई नए संयोजन देखने को मिल सकते […]