रिश्वत लेने के मामले में राजस्व निरीक्षक को चार वर्ष की सजा

मई 2015 में रिश्वत लेते पकड़ा था लोकायुक्त पुलिस ने

रीवा:  रिश्वत लेने के मामले में विशेष न्यायालय लोकायुक्त ने राजस्व निरीक्षक सर्किल डभौरा को चार वर्ष की सजा और दो हजार के जुर्माने से दंडित किया है. मई 2015 को राजस्व निरीक्षक 6 हजार रूपये की रिश्वत लेते पकड़ा गया था.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक 16 मई 2015 को शिकायतकर्ता राममुनि तिवारी पिता रामबदन तिवारी उम्र 27 वर्ष ग्राम सोहावल थाना पनवार रीवा ने लोकायुक्त कार्यालय रीवा मे एक लिखित शिकायत आवेदन पत्र इस आशय का प्रस्तुत किया कि ग्राम सोहावल खुर्द मे शिकायतकर्ता के पिता रामबदन तिवारी एवं अन्य के नाम करीब 50 एकड़ पैतृक जमीन है, जिसमे उसके पिता का हिस्सा करीब 12 एकड़ है.

शिकायतकर्ता के पिता रामबदन तिवारी ने अपनी जमीन का सीमांकन कराने के लिए श्यामलाल कोरी राजस्व निरीक्षक डभौरा को उक्त जमीन का सीमांकन करने के लिए आवेदन दिया था. शिकायतकर्ता के पिता ने उसको जमीन जायदाद के देखरेख के लिए एक लिखित अधिकार पत्र दिया है. शिकायतकर्ता जमीन के सीमांकन के सिलसिले मे श्यामलाल कोरी राजस्व निरीक्षक डभौरा से मिला तो उन्होने शिकायतकर्ता से 6000/- रू रिश्वत की मांग की. लोकायुक्त द्वारा शिकायत का सत्यापन कराया गया. शिकायत सही पाये जाने पर ट्रैप कार्यवाही हेतु टीम का गठन किया गया. 19.05.2015 को प्रात: 07:30 बजे आरोपी राजस्व निरीक्षक ने शिकायतकर्ता को अपने किराये के मकान डभौरा मे रिश्वती रूपये लेने के लिए बुलाया.

6 हजार की रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त ने पकड़ा. लोकायुक्त ने प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना के बाद अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया. जैसे ही आरोपी श्यामलाल कोरी ने शिकायतकर्ता से रिश्वती 6000/- रूपये लेकर अपनी जेब मे रखा, वैसे ही लोकायुक्त की टीम ने आरोपी श्यामलाल कोरी को रंगे हाथ धरदबोचा. लोकायुक्त ने प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय मे प्रस्तुत किया. विचारण के दौरान साक्ष्यों एवं प्रभावी तर्कों से सहमत होते हुए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश- (विशेष न्यायालय लोकायुक्त) गिरीश दीक्षित ने आरोपी राजस्व निरीक्षक श्यामलाल कोरी पिता गणेश प्रसाद कोरी उम्र 43 वर्ष निवासी-ग्राम बहरी जिला सीधी हाल मुकाम डभौरा रीवा को भ्रष्टाचार का दोषी पाते हुए धारा 7 में 3 वर्ष और दो हजार का जुर्माना एवं धारा 13 में 4 वर्ष की सजा और दो हजार जुर्माने से दंडित किया.

नव भारत न्यूज

Next Post

थम नहीं रहा है खंडवा के लिए घमासान

Wed Aug 11 , 2021
संजय व्यास खंडवा :लोकसभा उपचुनाव लडऩे के लिए कांग्रेस में घमासान थम नहीं रहा है. इस संसदीय क्षेत्र को भाजपा का गढ़ बनाने वाले  नेता नंदकुमार सिंह चौहान के न रहने व भाजपा से कैलाश विजयवर्गीय के उपचुनाव में उतरने से इनकार के बाद कांग्रेसियों को यह सीट आसान नजर […]