अवैध उत्खनन के खिलाफ पेंच प्रबंधन की बड़ी कार्यवाही

मुहाने को ब्लास्टिंग से किया बंद
परासिया: वेकोलि पेंच क्षेत्र की बंद ओपन कास्ट खदानो में हो रहे अवैध उत्खनन के खिलाफ पेंच प्रबंधन ने कदम उठाते हुए कार्यवाही शुरू कर दी है। गुरूवार को पेंच की विशेष टीम ने इकलेहरा बंद ओपन कास्ट खदान में अवैध खनन के खिलाफ अभियान चलाकर ब्लास्टिंग कर मुहाने बंद किए गए। सब एरिया प्रबन्धक अंचल मिश्रा ने बताया कि बीते लंबे समय से इकलेहरा बंद ओपन कास्ट खदान में अवैध रूप से कोयला माफिया द्वारा कोयला उत्खनन की शिकायत मिल रही थी कोयला माफिया द्वारा खदान के बंद मुहाने को खोलकर कोयला उत्खनन किया जा रहा था। स्थानीय पुलिस प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों की के सहयोग से गुरुवार को बंद कास्ट में दिखाई दे रहे है मुहाने को ब्लास्टिंग के माध्यम से बंद करने की कार्रवाई की गई। जिसमें स्थानीय पुलिस एवं प्रतिनिधियों की विशेष भूमिका रही। विदित हो की बीते लंबे समय से इकलेहरा बंद ओपन कास्ट में स्थानीय लोगों द्वारा गरीब मजदूरों की मजबूरी का फायदा उठाकर उनसे कोयला उत्खनन कराया जाता था। बंद ओपन कास्ट माइंस में भीतर जानें के रास्ते को बंद करने की कार्रवाई की जा रही है।
कोयला उत्खनन कर खदान को खुली छोड़ देता है प्रबन्धन 
आमतौर पर प्रबंधन द्वारा क्षेत्र में कोयला खदानों का संचालन किया जाता है। जिसमें हजारों टन कोयला निकालने के बाद इन ओपन कास्ट खदानों को खुला छोड़ दिया जाता है। जिसके चलते स्थानीय कोल माफिया फायदा उठाकर इन बंद ओपन कास्ट खदानों से कोयला उत्खनन कर उसका परिवहन करने लगते हैं।जब कभी कोई हादसा हो जाता है तो प्रबंधन अपनी गलती छुपाने के लिए इन बंद ओपन कास्ट खदानों के चारों और फेंसिंग कर औपचारिकता निभाती है। माइन्स एक्ट नियमों की बात की जाए तो ओपन कास्ट खदानों के संचालन के पश्चात नियमानुसार खदान से निकाली गई ओवी से खदान को फिलप करने का नियम है लेकिन प्रबंधन और ठेकेदार साठगांठ कर सैकड़ो फिट खाइयो को खुला छोड़ देते हैं।

Next Post

‘आरसी ’ ने गेहूं को बनाया अवैध कमाई का ‘जरिया

Thu May 2 , 2024
शाजापुर में सबसे ज्यादा होते है रिश्वतखोरी के मामले, भ्रष्टाचार की जांच के नाम पर कई मामले दबे शाजापुर: रिश्वत का हलवा खाने में शाजापुर का नाम संभवत: प्रदेश में अव्वल ही होगा. क्योंकि अभी तक तीन दर्जन से अधिक अलग-अलग विभाग के अधिकारी-कर्मचारी रिश्वत लेते हुए अपने हाथ लाल […]

You May Like