लाइन स्टाफ की कमी के चलते

एक हजार से पदों पर भर्तियां करने की तैयारी

जबलपुर:  विद्युत वितरण कंपनी में रिक्त पदों को भरने के लिए तैयारी हो रही है। शासन से रिक्त पदों की मांगी गई जानकारी में एक हजार से ज्यादा पद पर भर्तियां करने की बात कही गई है। इसमें 400 पद अनुकंपा नियुक्ति के शामिल है। इसके अलावा 45 पद कोरोना दिवंगतों की अनुकंपा नियुक्ति के है। प्रबंधन का कहना है कि बिजली वितरण कंपनी में भारी संख्या में पद रिक्त बने हुए है ​इस वजह से मैदानी काम करने में परेशानी आ रही है। फिलहाल कार्य का बड़ा बोझ आउटसोर्स के जिम्मे है। ऐसे में जरुरी है कि रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

बिजली वितरण कंपनी में लाइनों में सुधार करने वाले लाइन स्टाफ की सबसे ज्यादा कमी बनी हुई है। विभाग का मानना है कि इस पद को जल्द भरा जाना चाहिए। नियम के अनुसार आउटसोर्स कर्मी सिर्फ सहयोगी की भूमिका में होते हैं लाइनों पर फॉल्ट सुधारने के लिए लाइन स्टाफ का होना अनिवार्य है। कई जगह आउटसोर्स कर्मियों से ही नियम के विपरीत बिजली के पोल पर चढ़ाकर कार्य लिया जाता हैं। इसमें कई दफा हादसे भी हो चुके हैं। कंपनी में लाइन स्टाफ में ज्यादातर 50 की उम्र सीमा को पार कर चुके हैं जिस वजह से बिजली के पोल में उन्हें काम करने में समस्या आती है।

उम्रदराज लाइन स्टाफ को मेंटेनेंस के काम में लगाया जाता है लेकिन वो सिर्फ सलाहकार की भूमिका में कार्य करते हैं। उनकी जगह आउटसोर्स कर्मियों से ही कार्य लिया जाता है। इसके अलावा कनिष्ठ अभियंता और सहायक अभियंता के पदों पर भी भर्तियां करने के लिए प्रस्ताव दिया गया है। इस संबंध में पूर्व क्षेत्र कंपनी की मानव संसाधन विभाग की मुख्य महाप्रबंधक कविता बाटला ने बताया कि ​शासन से जानकारी मांगी गई थी जिसे भेज दिया गया है। भर्तियां कब होगी इसका निर्णय कंपनी प्रबंधन के द्वारा किया जाएगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

रातभर चली धरपकड़, सुबह रेपिस्ट गिरफ्तार

Wed Nov 10 , 2021
रांझी में 11 वर्षीय मासूम के साथ हुई थी दरिंदगी जबलपुर :  रांझी थाना क्षेत्र में 11 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी की गिरफ्तारी के लिए रातभर धरपकड़ चली और सुबह आरोपी को दबोच लिया गया। उल्लेखनीय है कि रांझी थाना क्षेत्र निवासी 11 वर्षीय बालिका एक […]