आलीशान मकान में नकली स्पेयर पार्ट्स और ऑयल का बड़ा कारोबार पकड़ा

ग्वालियर: शहर के गोला का मंदिर थाना क्षेत्र के भगत सिंह नगर के एक आलीशान मकान में नकली स्पेयर पार्ट्स और ऑयल का बड़ा कारोबार पकड़ में आया है। पुलिस को मिली एक गुप्त सूचना के बाद इस मकान पर छापा मार कार्रवाई की गई थी। मकान के भीतर का नजारा देख पुलिस की आंखें फटी रह गई । यहां विभिन्न ब्रांडेड कंपनियों के नकली स्पेयर पार्ट्स के अलावा जला हुआ ऑयल और उसे फिल्टर किए जाने का संयंत्र भी मिला है। पुलिस ने विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों को माल की तस्दीक करने के लिए बुलाया है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत 15 से 20 लाख रुपए तक हो सकती है।

दरअसल भगत सिंह नगर भिंड रोड पर रहने वाले राजेंद्र भदौरिया के मकान में यह थोक दुकान पिछले तीन सालों से संचालित की जा रही थी। यहां होंडा, हीरो, बजाज कंपनी के क्लच वायर से लेकर बॉडी के विभिन्न स्पेयर पार्ट्स और गल्फ, कैस्ट्रॉल जैसी नामी-गिरामी कंपनियों के ऑयल के खाली और भरे हुए कई डब्बे बरामद किए गए हैं। पुलिस ने इन ब्रांडेड कंपनियों के प्रतिनिधियों को भी मौके पर बुलाया है। फिलहाल मकान को सील कर दिया गया है और माल को जप्त कर लिया गया है।

इस सिलसिले में राजेंद्र भदौरिया को फिलहाल गिरफ्तार किया गया है। इस रैकेट में और कितने लोग शामिल है इसका पता फिलहाल नहीं लगा है। लेकिन पुलिस का मानना है कि इस कारोबार में कई लोगों के शामिल होने का अंदेशा है। खास बात यह है कि मकान में चल रही इस होलसेल शॉप से ग्वालियर शहर के अलावा आसपास के जिलों में भी नकली ऑयल और पार्ट्स की सप्लाई की जा रही थी।

प्रारंभिक पूछताछ में पता लगा है कि यह फैक्ट्री तीन साल से संचालित हो रही थी लेकिन अंदेशा है कि यह काला कारोबार लंबे अरसे से संचालित हो रहा था। नकली कैस्ट्रॉल और गल्फ के डब्बे तैयार करने के लिए जला हुआ ऑयल आरोपी मंगाता था और फिल्टर के जरिए उसे दोबारा मोबिआइल में तब्दील कर देता था। इस कारोबार में कुछ स्थानीय दुकानदारों के भी शामिल होने का अंदेशा है जो ग्राहकों को कंपनी का माल कहकर यह नकली स्पेयर पार्ट्स और ऑयल बेचते थे।

नव भारत न्यूज

Next Post

रेत का अवैध परिवहन, डंपर जप्त

Thu Oct 28 , 2021
झाबुआ:  जिले में रेत के अवैध परिवहन पर लगातार कार्यवाही जारी है। कलेक्टर सोमेश मिश्रा के निर्देशानुसार आज सुबह खनिज विभाग के जिला खनी अधिकारी धमेन्द्र चौहान की टीम द्वारा पेटलावद में रेत का परिवहन कर रहे वाहनों की जांच की गई। जिसमे एक डंपर क्रं. आरजे-09-जीडी- 1846 को अवैध […]